Cabinet Decision: विधायक क्षेत्र विकास निधि स्‍वीकृत, आइटीआइ खुलेंगे, पीएम मोदी के दौरे पर प्रेजेंटेशन

हिमाचल सरकार के मंत्रिमंडल की बैठक मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्‍यक्षता में हुई। जागरण
Publish Date:Sat, 26 Sep 2020 09:10 AM (IST) Author: Rajesh Sharma

शिमला, जेएनएन। सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण अटल टनल रोहतांग राष्ट्र को समर्पित करने आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में विस्‍तृत चर्चा हुई। कैबिनेट के समक्ष प्रेजेंटेशन दी गई। प्रधानमंत्री मोदी 3 अक्टूबर को इस सुरंग का उद्घाटन करने के लिए आ रहे हैं। प्रदेश सचिवालय में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में सरकार ने विधानसभा सत्र के दौरान विधायक क्षेत्र विकास निधि योजना के तहत 50 लाख की धनराशि जारी करने के निर्णय को स्वीकृति प्रदान की। मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान 25 लाख रुपये की पहली किस्त प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए जारी होगी। विधायक क्षेत्र विकास निधि योजना के तहत अक्टूबर माह में यह जारी की जाएगी। दूसरी किस्त 25 लाख रुपये की पंचायती राज चुनाव के बाद जारी होगी।

मंत्रिमंडल बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि भारत रत्न एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा रिज मैदान पर स्थापित की जाएगी। इस मूर्ति के निर्माण का कार्य ख्याति प्राप्त मूर्तिकार पदमश्री एवं पदम भूषण पुरस्कार से विभूषित राम वी सतार और अनिल सतार को प्रदान किया जाएगा। इसके लिए भाषा कला एवं संस्कृति विभाग के वित्त नियमों में प्रावधान किया गया।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशा निर्देशों के तहत सरकार ने पहली अक्टूबर से राज्य के सभी आइटीआइ खोलने का निर्णय लिया है। कांगड़ा जिला में प्रसिद्ध शक्तिपीठ चामुंडा मंदिर के तहत हिमानी चामुंडा रोपवे परियोजना के ड्राफ्ट एमओयू को मंजूरी प्रदान की गई। इसके तहत चामुंडा मंदिर ट्रस्ट की ओर से जमीन हस्तांतरण का मामला सिरे चढ़ेगा।

सरकारी विभागों में नए पद भरने के तहत आयुर्वेद विभाग में पंचकर्म पद्धति को और अधिक बढ़ाने के लिए 35 पद भरे जा रहे हैं। यहां पर दैनिक वेतन भोगी आधार पर भरे जाएंगे। इसके अलावा सैनिक कल्याण विभाग में अनुबंध आधार पर उपनिदेशक के सात पद भरे जाएंगे। सरकार ने आयुर्वेद विभाग का नाम आयुष रखने का निर्णय लिया है।

दो मंत्री रहे अनुपस्थित

हिमाचल प्रदेश सरकार के मंत्रिमंडल की महत्‍वपूर्ण बैठक शनिवार को शिमला में मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्‍यक्षता में हुई। मंत्रिमंडल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर चर्चा होने के साथ पर्यटन के विकास को लेकर भी चर्चा हुई। इसके अलावा अन्‍य अहम मुद्दों पर भी विमर्श हुआ। बैठक से सरकार के दो मंत्री नदारद रहे। उद्योग एवं परिवहन मंत्री बिक्रम ठाकुर और पंचायती राज एवं पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर अनुपस्थित रहे। बिक्रम ठाकुर स्‍टाफ सदस्‍य के संक्रमित पाए जाने के बाद क्‍वारंटाइन हैं।

एलईडी स्‍क्रीन पर दिखेगा मोदी का कार्यक्रम

पीएम के दौरे को लेकर शुक्रवार को भी महत्‍वपूर्ण बैठक आयोजित की गई थी। बैठक में शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर, मुख्य सचिव अनिल खाची, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव जेसी शर्मा निदेशक सूचना एवं जन संपर्क विभाग हरबंस सिंह ब्रासकोन सहित अन्य कई वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। अटल सुरंग का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए जाना वाले लोकार्पण को लोग एलईडी स्क्रीनों पर लाइव देख सकेंगे। इसके लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ऐसे स्थानों का पता लगाकर इन्हें लगाने का निर्देश दिया है। इसके अलावा, जिला मुख्यालयों सहित विभिन्न प्रमुख स्थानों पर होर्डिंग लगाए जाएंगे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.