हिमाचल उपचुनाव: मुख्‍य सचिव ने किन्नौर विधानसभा क्षेत्र में गश्त बढ़ाने के दिए निर्देश, हेलिकाप्‍टर भी रहेगा उपलब्‍ध

Himachal By Election मुख्य सचिव राम सुभाग सिंह ने कहा किन्नौर विधानसभा क्षेत्र के तहत रात्रि के समय तैनात विभिन्न दस्तों की पेट्रोलिंग को और बढ़ाया जाए। उन्होंने कहा चुनाव के दौरान मतदाताओं को दिए जाने वाले विभिन्न प्रलोभनों पर भी कड़ी नजर रखी जाए।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 11:05 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 11:05 AM (IST)
हिमाचल उपचुनाव: मुख्‍य सचिव ने किन्नौर विधानसभा क्षेत्र में गश्त बढ़ाने के दिए निर्देश, हेलिकाप्‍टर भी रहेगा उपलब्‍ध
मुख्य सचिव राम सुभाग सिंह ने कहा किन्नौर में रात को तैनात विभिन्न दस्तों की पेट्रोलिंग को और बढ़ाया जाए।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal By Election, मुख्य सचिव राम सुभाग सिंह ने कहा किन्नौर विधानसभा क्षेत्र के तहत रात्रि के समय तैनात विभिन्न दस्तों की पेट्रोलिंग को और बढ़ाया जाए। उन्होंने कहा चुनाव के दौरान मतदाताओं को दिए जाने वाले विभिन्न प्रलोभनों पर भी कड़ी नजर रखी जाए। जिले में आने वाले वाहनों खासकर अन्‍य राज्यों से आने वाले वाहनों पर कड़ी नजर रखी जाए। वह बुधवार को जिला किन्नौर में उप-निर्वाचन के दृष्टिगत किए गए चुनाव प्रबंधों की समीक्षा के लिए रिकांगपिओ में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। बैठक में पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू, मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी पालरासू, किन्नौर विधानसभा क्षेत्र के लिए तैनात सामान्य पर्यवेक्षक डॉ. संजय गोयल व जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अपूर्व देवगन उपस्थित थे।

बैठक के बाद मुख्य सचिव राम सुभाग सिंह, पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू, मुख्य चुनाव अधिकारी सी पालरासू ने जिला अधिकारियों के साथ मतगणना केंद्र व स्ट्रांग रूम का भी निरीक्षण किया। बैठक में सहायक निर्वाचन अधिकारी स्वाति डोगरा व निर्वाचन विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे। इसके उपरांत मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक व मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने चंबा जिला के पांगी क्षेत्र का भी दौरा किया और वहां पर मंडी संसदीय क्षेत्र के उप-निर्वाचन के लिए किए गए चुनाव प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को सड़क व्यवस्था को सुचारु रखने का भी निर्देश दिया।

सरकार व सेना का हेलीकाप्टर उपलब्ध रहेगा

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी पालरासू ने चुनाव कार्यों में लगे सभी अधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी नियमों के अनुसार कार्य करने के निर्देश दिए। आवश्यकता पडऩे पर राज्य सरकार व सेना के हेलीकाप्टर भी मदद के लिए तैयार हैं। उन्होंने जिले के सभी मतदाताओं से बिना किसी भय व प्रलोभन से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी पालरासु ने स्थानीय प्रशासन को भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का अक्षरश: पालन करने का निर्देश दिया। उन्होंने मतदाता पर्चियों का शत-प्रतिशत वितरण सुनिश्चित करने तथा घाटी में हुई बर्फबारी के दृष्टिगत मतदान कर्मियों के रहने-खाने के समुचित प्रबंध करने के भी निर्देश दिए।

किन्नौर में आज पहुंचेंगी मतदान पार्टियां

जिला निर्वाचन अधिकारी अपूर्व देवगन ने बताया कि मंडी संसदीय क्षेत्र के उप-निर्वाचन में जिले में कुल 57,728 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि इसके लिए 129 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें तीन सहायक मतदान केंद्र भी शामिल हैं। चुनाव प्रक्रिया में तैनात सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है तथा आज सभी मतदान पार्टियां अपने-अपने गंतव्य के लिए रवाना हो जाएंगी।

आवासीय आयुक्त पांगी ने जानकारी दी

आवासीय आयुक्त पांगी, बलवान चंद ने चुनाव प्रबंधों से जुड़ी जानकरी दी। उन्होंने बताया कि पांगी क्षेत्र में कुल 37 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें से दो सहायक मतदान केंद्र हैं। यहां कुल 14,018 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे, जिनमें 7,259 पुरुष और 6,759 महिला मतदाता शामिल हैं। बैठक में एसडीएम पांगी रजनीश शर्मा, निर्वाचन कानूनगो पूर्ण चंद सहित अन्य विभागों के कार्यालय अध्यक्ष भी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी