हिमाचल उपचुनाव: भाजपा ने की विक्रमादित्‍य सिंह की चुनाव आयोग में शिकायत, तय अवधि से अधिक प्रचार का आरोप

Vikramaditya Singh Complaint भाजपा ने शिमला ग्रामीण से कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह के खिलाफ निर्धारित अवधि के बाद भी प्रचार करने का आरोप लगाया है। इस संबंध में राज्य निर्वाचन विभाग को शिकायत की गई है। इसमें इंटरनेट मीडिया पर निर्धारित अवधि के बाद प्रचार करने की शिकायत की है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 09:00 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 09:00 AM (IST)
हिमाचल उपचुनाव: भाजपा ने की विक्रमादित्‍य सिंह की चुनाव आयोग में शिकायत, तय अवधि से अधिक प्रचार का आरोप
शिमला ग्रामीण से कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Vikramaditya Singh Complaint, भाजपा ने शिमला ग्रामीण से कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह के खिलाफ निर्धारित अवधि के बाद भी प्रचार करने का आरोप लगाया है। इस संबंध में राज्य निर्वाचन विभाग को शिकायत की गई है। इस शिकायत में इंटरनेट मीडिया पर निर्धारित अवधि के बाद प्रचार करने की शिकायत की है। हालांकि भारतीय निर्वाचन आयोग ने इंटरनेट मीडिया पर प्रचार के लिए समय अवधि को निर्धारित नहीं किया है, जबकि जनसभा और रैली को लेकर समय निर्धारित किया गया है।

भारतीय निर्वाचन आयोग के निर्देश के तहत सुबह दस बजे से शाम सात बजे तक की चुनाव प्रचार किया जा सकता है। इस समय अवधि का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश हैं। इन निर्देशों को पश्चिम बंगाल में हुए चुनाव के बाद इन उपचुनाव में भी लागू किया गया है। ऐसे में जिलों के निर्वाचन अधिकारियों व उपायुक्तों को भी निर्देश जारी किए गए हैं। ऐसा पहली बार है जब प्रचार के लिए सुबह दस बजे से शाम सात बजे तक का समय निर्धारित किया गया है।

हिमाचल प्रदेश के अतिरिक्‍त मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी दलीप नेगी का कहना है चुनाव प्रचार के लिए सुबह दस बजे से सात बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। इसे लागू करने के लिए भारतीय निर्वाचन आयोग ने निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें: Himachal Weather Update: प्रदेश में आज भारी बारिश की संभावना, आरेंज अलर्ट जारी, बर्फबारी से लुढ़का तापमान

1383 मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग से होगी निगरानी

शिमला। हिमाचल प्रदेश में मंडी लोकसभा और तीन विधानसभा क्षेत्रों के हो रहे उपचुनाव के दौरान 1383 मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग से मतदान प्रक्रिया की निगरानी की जाएगी। मंडी लोकसभा तथा फतेहपुर, अर्की और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्रों के लिए हो रहे उपचुनाव में 50 फीसद मतदान केंद्र को  वेबकास्टि‍ंग के माध्यम से जोड़ा जा रहा है। कुल 2796 मतदान केंद्रों में से 1383 मतदान केंद्रों में वेबकास्टि‍ंग सुविधा उपलब्ध रहेगी। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सभी अतिसंवेदनशील अथवा संवेदनशील केंद्रों में वेबकास्टि‍ंग की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। इन निर्देशों की पालना तथा मतदान प्रक्रिया की प्रभावी निगरानी के उद्देश्य से मंडी संसदीय क्षेत्र के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में स्थापित 2365 मतदान केंद्रों में से 1168 मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। फतेहपुर, अर्की व जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्रों के उप-निर्वाचन के लिए स्थापित कुल 431 मतदान केंद्रों में से 215 केंद्रों को वेबकास्टिंग से जोड़ा गया है। वेबकास्टि‍ंग के दौरान मतदान की गोपनीयता का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी