हिमाचल में उपचुनाव प्रचार के दौरान आई 64 शिकायतें, चार मामले केंद्रीय चुनाव आयोग के पास पहुंची

Himachal By Election हिमाचल प्रदेश में हो रहे उपचुनाव में प्रचार के दौरान कांग्रेस भाजपा व अन्य प्रत्याशियों ने एक-दूसरे पर आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने के आरोपों की बौछार की। इस संबंध में प्रदेश निर्वाचन विभाग से 64 शिकायतें की गईं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 08:00 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 08:00 AM (IST)
हिमाचल में उपचुनाव प्रचार के दौरान आई 64 शिकायतें, चार मामले केंद्रीय चुनाव आयोग के पास पहुंची
उपचुनाव प्रचार के दौरान एक-दूसरे पर आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने के आरोपों की बौछार की।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal By Election, हिमाचल प्रदेश में हो रहे उपचुनाव में प्रचार के दौरान कांग्रेस, भाजपा व अन्य प्रत्याशियों ने एक-दूसरे पर आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने के आरोपों की बौछार की। इस संबंध में प्रदेश निर्वाचन विभाग से 64 शिकायतें की गईं। इनमें कांग्रेस ने 22 व भाजपा ने छह शिकायतें की। विभाग की ओर से 48 का निपटारा किया गया। इनमें आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का मामला नहीं पाया गया।

प्रदेश के दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों की ओर से शिकायतें कम की गई, जबकि आम लोगों ने तीन साल से अधिक समय से एक स्थान पर सेवारत कर्मचारियों व अधिकारियों की शिकायतें की। मुख्य चुनाव अधिकारी सी पालरासु का कहना है कि शिकायत मिलने पर त्वरित कार्रवाई की गई, ताकि शिकायतकर्ता को संतुष्टि हो।

प्रदेश में तीन विधानसभा क्षेत्रों और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है। तीन विधानसभा क्षेत्रों के तहत कांगड़ा, सोलन व शिमला जिला में एक-एक सीट पर चुनाव हो रहा है। मंडी लोकसभा सीट के तहत पांच जिलें शामिल हैं। ऐसे में बारह शिकायतें जिला निर्वाचन अधिकारी के पास जांच के लिए लंबित पड़ी है। जिनकी जांच रिपोर्ट आनी शेष है।

राज्य चुनाव विभाग की ओर से चार शिकायतें जांच के लिए नई दिल्ली स्थित केंद्रीय चुनाव आयोग को भेजी गई है। जिनमें भाजपा विधायक जवाहर ठाकुर और पूर्व भाजपा अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती की ओर से कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह के खिलाफ गलत बयानबाजी की गई थी। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व संसदीय कार्यमंत्री सुरेश भारद्वाज से जुड़ी शिकायतें की गई है। इनमें चुनाव को देखते हुए घोषणाएं करने का हवाला दिया गया है।

chat bot
आपका साथी