सुरेश कश्‍यप बोले, किसानों के हित में केंद्र सरकार के बिल, तीन दिन में मिलेंगे किसानों को फसल के दाम

Suresh Kashyap Praise Farmer Bill भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने दो विधेयकों के माध्यम से कृषि के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन का मार्ग प्रशस्त किया है।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Mon, 21 Sep 2020 04:12 PM (IST) Updated:Mon, 21 Sep 2020 04:12 PM (IST)
सुरेश कश्‍यप बोले, किसानों के हित में केंद्र सरकार के बिल, तीन दिन में मिलेंगे किसानों को फसल के दाम
हिमाचल भाजपा अध्‍यक्ष सुरेश कश्‍यप ने केंद्र सरकार के किसानों से संबंधित बिल की तारीफ की है।

शिमला, जेएनएन। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने दो विधेयकों के माध्यम से कृषि के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन का मार्ग प्रशस्त किया है। किसानों के जीवन की दिशा और दशा में सकारात्मक बदलाव लाने वाले इस निर्णय के लिए केंद्र का आभार जताया है। संसद में दोनों विधेयक पारित कर दिए गए हैं। किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने, किसानों की आय बढाने एवं उनके जीवन स्तर में बदलाव लाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश के किसानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर भारत सरकार, कृषि मंत्रालय और कृषि विज्ञानी मिशन में जुटे हुए है।

चाहे आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत 1 लाख करोड़ का कृषि अवसरंचना फंड की स्थापना हो या फिर देश में 10 हजार कृषक उत्पादक समूहों (एफपीओ) की स्थापना का निर्णय हो। सरकार का प्रत्येक कदम किसानों को उनकी उपज का उचित लाभ दिलाने के लिए लिया है। इन विधेयकों को लेकर निर्मित किए जा रहे भ्रम को दूर करते हुए दोबारा स्पष्ट किया जाता है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य ( एमएसपी ) पहले की तरह निर्धारित होते रहेंगे।

रबी फसलों की एमएसपी आगामी सप्ताह में घोषित होगा। सरकार ने बताया है कि एमएसपी पर खरीद जारी रहेगी । इन विधेयकों में सिर्फ और सिर्फ किसानों के हितों का संरक्षण किया गया है। नए प्रावधानों में उपज बेचने के सिर्फ 3 दिनों में भुगतान की व्यवस्था निधार्रित की गई है। किसान की भूमि के स्वामित्व का शत-प्रतिशत संरक्षण किया गया है। कृषि उत्पादों पर टैक्स शून्य होने से किसानों को ज्यादा लाभ प्राप्त होगा।

chat bot
आपका साथी