हिमाचल के 89 कालेजों ने नहीं दिया शिक्षकों की डिग्रियों का रिकार्ड, विभाग ने लगाई फटकार, पढ़ें पूरा मामला

Himachal Private Colleges मानव भारती विश्वविद्यालय से डिग्री हासिल कर शिक्षा विभाग में कार्यरत शिक्षक और गैर शिक्षकों की नियुक्तियों का रिकार्ड न भेजने पर कालेज प्रधानाचार्यों को विभाग ने फटकार लगाई है। शिक्षा विभाग ने पिछले सप्ताह सभी कालेजों के प्रधानाचार्यों को पत्र जारी किया था।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 10:45 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 10:45 AM (IST)
हिमाचल के 89 कालेजों ने नहीं दिया शिक्षकों की डिग्रियों का रिकार्ड, विभाग ने लगाई फटकार, पढ़ें पूरा मामला
शिक्षक और गैर शिक्षकों की नियुक्तियों का रिकार्ड न भेजने पर कालेज प्रधानाचार्यों को विभाग ने फटकार लगाई है।

शिमला, जागरण संवाददाता। Himachal Private Colleges, मानव भारती विश्वविद्यालय से डिग्री हासिल कर शिक्षा विभाग में कार्यरत शिक्षक और गैर शिक्षकों की नियुक्तियों का रिकार्ड न भेजने पर कालेज प्रधानाचार्यों को विभाग ने फटकार लगाई है। शिक्षा विभाग ने पिछले सप्ताह सभी कालेजों के प्रधानाचार्यों को पत्र जारी किया था। इसमें कहा था कि कालेजों में कार्यरत ऐसे शिक्षकों और कर्मचारियों, जिन्होंने मानव भारती विश्वविद्यालय से डिग्री लेकर नौकरी हासिल की है, का रिकार्ड भेजें। विभाग इस रिकार्ड को पुलिस को भेजेगा। पुलिस इसका सत्यापन करेेगी।

प्रदेश के 130 में से 41 कालेजों ने ही यह रिकार्ड भेजा है। उच्चतर शिक्षा विभाग के निदेशक डा. अमरजीत शर्मा ने अब दोबारा सर्कुलर जारी कर तीन दिन के भीतर ईमेल के जरिये पूरा रिकार्ड भेजने को कहा है। सर्कुलर के साथ उन्हें एक फार्मेट भी दिया गया है, जिस पर रिकार्ड भेजना होगा। मानव भारती विश्वविद्यालय के खिलाफ जिला सोलन के धर्मपुर पुलिस थाना में फर्जी डिग्री का मामला दर्ज है।

भाषण, निबंध व कविता लेखन में 100 विद्यार्थियों ने लिया भाग

शिमला। राजधानी शिमला के ऐतिहासिक गेयटी थियेटर में भाषा एवं संस्कृति विभाग की ओर से राजभाषा हिंदी पखवाड़े के तहत सोमवार को अंतर महाविद्यालय भाषण, निबंध और कविता लेखन प्रतियोगिता करवाई गई। इसमें नौ जिलों के 21 महाविद्यालयों के करीब 100 विद्यार्थियों ने भाग लिया। भाषण प्रतियोगिता में डा. संगीता सारस्वत, डा. कुंवर दिनेश व विद्या निधि छाबड़ा, निबंध लेखन प्रतियोगिता में प्रो. संतोष कुमार, सरिता भाटिया व डा. सत्यनारयण स्नेही और कविता लेखन प्रतियोगिता में आत्मा रंजन, सुदर्शन वशिष्ठ व गुप्तेश्वर उपाध्याय निर्णायक के रूप में उपस्थित रहे। विभाग के निदेशक डा. पंकज ललित ने बताया कि महाविद्यालय स्तर की प्रतियोगिता में अव्वल रहे विद्यार्थियों को 14 सितंबर को राज्यस्तरीय हिंदी दिवस के अवसर पर शिक्षा मंत्री पुरस्कृत करेंगे। इसके अतिरिक्त हिंदी में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को भी सम्मानित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी