हिमाचल में 18.80 लाख राशनकार्ड धारकों को अक्टूबर और नवंबर में मिलेगा अतिर‍िक्‍त गेहूं का आटा

Himachal Ration Depot हिमाचल प्रदेश के 18.80 लाख राशनकार्ड धारकों को अक्टूबर और नवंबर में एक किलो अतिरिक्त गेहूं का आटा मिलेगा। सितंबर में हर राशनकार्ड धारक को 12 किलो प्रति परिवार गेहूं का आटा प्रदान किया जा रहा था। अब 13 किलो की दर से मिलेगा।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 07:56 AM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 08:00 AM (IST)
हिमाचल में 18.80 लाख राशनकार्ड धारकों को अक्टूबर और नवंबर में मिलेगा अतिर‍िक्‍त गेहूं का आटा
हिमाचल प्रदेश के 18.80 लाख राशनकार्ड धारकों को अक्टूबर और नवंबर में एक किलो अतिरिक्त गेहूं का आटा मिलेगा।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal Ration Depot, हिमाचल प्रदेश के 18.80 लाख राशनकार्ड धारकों को अक्टूबर और नवंबर में एक किलो अतिरिक्त गेहूं का आटा मिलेगा। सितंबर में हर राशनकार्ड धारक को 12 किलो प्रति परिवार गेहूं का आटा प्रदान किया जा रहा था। अब 13 किलो की दर से मिलेगा। राशन कार्ड धारकों को डिपो में 9.30 रुपये प्रति किलो की दर से सस्ता फोर्टिफाइड आटा दिया जा रहा है, जबकि बाजार में सामान्य 28 से 30 रुपये प्रति किलो है। आटा और चावल प्रति कार्ड के आधार पर प्रदान किए जा रहे हैं, चाहे परिवार में कितने सदस्य हैं। राशनकार्ड धारकों को मिलने वाले चावल के कोटे में कोई बदलाव नहीं किया गया है। अगले दो माह छह किलो चावल प्रति राशन कार्ड की दर से ही मिलते रहेंगे।

आटा, नमक और तेल आ रहे फोर्टीफाइड

राशन डिपो में मिलने वाले आटा, तेल और नमक फोर्टिफाइड मिल रहे हैं। आटा में आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी-12 मिलाकर दिया जा रहा है। सरसों व रिफाइंड तेल में विटामिन और ए और डी मिलाकर दिया जा रहा है। नमक में आयोडिन के अलावा आयरन भी मिलाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: यहां बारिश और तूफान से मक्‍की की फसल 34 फीसद तबाह, किसानों को करीब चार करोड़ की लगी चपत

महंगाई भत्ते की किश्त छह फीसद देने पर जताया विरोध

नालागढ़। पेंशनर्स एवं वरिष्ठ नागरिक कल्याण संघ नालागढ़ इकाई ने महंगाई भत्ते की किश्त छह फीसद देने पर विरोध जताया है। संघ का कहना है कि यह भत्ता पिछले वर्ष से 11 फीसद बनता है जबकि सरकार छह फीसद दे रही है। इकाई की बैठक उपप्रधान जगतार सिंह रनोट की अध्यक्षता में हुई, जिसमें पेंशनरों की समस्याओं व मांगों पर चर्चा की गई। बैठक में हेमराज, शिव कुमार, हेमराज भंडारी, मेलाराम कंवर, ठाकुर सिंह, मोहन सिंह, मास्टर बख्शी राम, मंजनू राम, दिलेल सिंह, शादीराम, मनसाराम, हुकम सिंह, निर्मल पुरी, अंजना शर्मा, सोहन लाल व बंतराम उपस्थित रहे। बैठक में एचआरटीसी के पेंशनरों को समय पर पेंशन न मिलने पर भी आपत्ति जताई गई। इकाई के महासचिव कैलाश राणा ने समय पर पेंशन देने की मांग उठाई।

chat bot
आपका साथी