दसवीं के छात्रों को ग्रेडिंग की बजाय अंक देने का सुझाव, मार्क्‍स शीट पर नहीं लिखा जाएगा प्रमोट

Himachal 10th Students Promote कोरोना महामारी के चल रहे इस दौर में हिमाचल प्रदेश सरकार ने इस साल के दसवीं के छात्रों को प्रमोट करने का निर्णय लिया है। प्रदेश सरकार के फैसले के बाद हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने भी इस पर काम शुरू कर दिया है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 09:42 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 11:01 AM (IST)
दसवीं के छात्रों को ग्रेडिंग की बजाय अंक देने का सुझाव, मार्क्‍स शीट पर नहीं लिखा जाएगा प्रमोट
हिमाचल प्रदेश सरकार ने इस साल के दसवीं के छात्रों को प्रमोट करने का निर्णय लिया है।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। Himachal 10th Students Promote, कोरोना महामारी के चल रहे इस दौर में हिमाचल प्रदेश सरकार ने इस साल के दसवीं के छात्रों को प्रमोट करने का निर्णय लिया है। प्रदेश सरकार के फैसले के बाद हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने भी इस पर काम शुरू कर दिया है। बोर्ड की ओर से दसवीं के छात्रों को प्रमोट करने को लेकर प्रारूप तैयार किया गया है। इस प्रारूप पर बोर्ड शिक्षक संघों व बुद्धिजीवी वर्ग के लोगों से सुझाव लिए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में कोरोना संक्रमण से हो रही मौतों का होगा ऑडिट, कारण और लापरवाही का पता लगाया जाएगा

मैट्रिक के प्रमोट हुए विद्यार्थियों को किस आधार पर अंक आवंटित किए जाएंगे, इसके लिए हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड लगातार वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से बुद्धिजीवियों से सुझाव प्राप्त कर रहा है। शुक्रवार को मीडिया कर्मियों से बोर्ड अध्यक्ष डाक्‍टर सुरेश कुमार सोनी व सचिव अक्षय सूद ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुझाव प्राप्त किए हैं। मीडिया कर्मियों के अनुसार नियमित मैट्रिक के परीक्षार्थियों को फर्स्‍ट व सेकेंड टर्म, प्री-बोर्ड, इंटरनल असेस्टमेंट और प्रैक्टिकल एग्जाम के आधार पर आकलन करके अंक आवंटित करने के लिए एक प्रक्रिया अपनाई जाए।

यह भी पढ़ें: बद्दी में पैनेशिया बायोटेक कंपनी शुरू करेगी कोवैक्सीन का उत्पादन, बीते वर्ष अमेरिका को भेजी थी यहां से मदद

परीक्षा परिणाम पहले की तरह ग्रेडिंग की बजाय अंकों में दर्शाया जाए, ताकि परीक्षार्थियों को भविष्य में किसी प्रकार की परेशानी न हो। ऐसे क्यास लगाए जा रहे थे कि परीक्षा परिणाम ग्रेडिंग के रूप घोषित होगा। लेकिन बोर्ड प्रबंधन की मानें तो परीक्षा परिणाम अंकों में ही दर्शाया जाएगा। इसके अलावा मूल प्रमाण पत्रों में प्रमोट शब्द भी न जोडऩे की बात वीडियो कांफ्रेसिंग में रखी गई है। बोर्ड चेयरमैन डाक्‍टर सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि सुझाव प्राप्त किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Himachal Coronavirus Cases Update: 40 हजार के करीब पहुंचे एक्टिव केस, कांगड़ा में मौत का आंकड़ा 600 पार

यह भी पढ़ें: Himachal Weather Update: प्रदेश में अभी राहत नहीं देगा मौसम, फ‍िर सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ

यह भी पढ़ें: कोरोना संक्रमित के अंतिम संस्‍कार के लिए सरकार ने बनाए नोडल अधिकारी, विधायकों को भी दिए निर्देश

chat bot
आपका साथी