10th Students Promote: दसवीं के छात्रों को अंक देने के आधार को लेकर निजी स्‍कूलों से भी राय लेगा शिक्षा बोर्ड

Himachal 10th Students Promote दसवीं के प्रमोट हुए विद्यार्थियों को किस आधार पर अंक दिए जाएं इसके लिए हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड लगातार विभिन्न शिक्षा संगठनों व वुद्धिजीवियों से सुझाव प्राप्त कर रहा है। दो दिनों से शिक्षा बोर्ड शिक्षक संघों व प्रिसिंपल हेडमास्टर से बातचीत कर चुका है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 11:00 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 11:00 AM (IST)
10th Students Promote: दसवीं के छात्रों को अंक देने के आधार को लेकर निजी स्‍कूलों से भी राय लेगा शिक्षा बोर्ड
शिक्षा बोर्ड निजी स्कूल एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ वर्चुअली वीडियो कांफ्रेसिंग करेगा।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। Himachal 10th Students Promote, दसवीं के प्रमोट हुए विद्यार्थियों को किस आधार पर अंक दिए जाएं, इसके लिए हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड लगातार विभिन्न शिक्षा संगठनों व वुद्धिजीवियों से सुझाव प्राप्त कर रहा है। दो दिनों से स्कूल शिक्षा बोर्ड शिक्षक संघों व प्रिंसिपल व हेडमास्टर से बातचीत कर चुका है। इसी कड़ी में आज निजी स्कूल एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ वर्चुअली वीडियो कांफ्रेसिंग करेगा। आज होने वाली इस बैठक में स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी, सचिव अक्षय सूद सहित बोर्ड के विभिन्न अधिकारी निजी स्कूल एसोसिएशन के पदाधिकारियों से सुझाव प्राप्त करेंगे। इन सुझावों को अंतिम रूप देने के लिए बोर्ड लगातार तैयारियां कर रहा है तथा आगामी दो तीन दिनों में बोर्ड अधिकारियों व कर्मचारियों से बैठक भी करेगा।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में 11वीं कक्षा में आज से ऑनलाइन ले सकेंगे एडमिशन, रोल ऑन बेसिस पर ही होंगे दाखिले, पढ़ें खबर

संभवत अगले सप्ताह तक विस्तृत प्रारूप तैयार करने की बात शिक्षा बोर्ड कर रहा है, जिसमें नियमित दसवीं के परीक्षार्थियों को किस तरह से अंक आवंटित होंगे, जबकि एसओएस परीक्षार्थियों के लिए क्या मानदंड शिक्षा बोर्ड अपनाएगा, इसका खाका लगभग तैयार हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: एक साल से बिना छुट्टी के मरीजों की सेवा में जुटीं सुकृति, अस्‍पताल को मानती हैं दूसरा घर व मरीजों को परिवार

हालांकि स्कूल एसोसिएशन फस्ट टर्म, सैकेंड टर्म, प्री बोर्ड, इंटरनल एसेसमेंट तथा परीक्षार्थी का पिछले कुछ सालों में क्या रिकॉर्ड रहा है इनको आधार मानकर अंकों का वितरण करने की बात कर रहा हैं। अभी तक शिक्षा बोर्ड इस पर फैसला नहीं ले पाया है, लेकिन आगामी सप्ताह में एक रूपरेखा तैयार हो जाएगी। जिसकी अधिसूचना बोर्ड जारी कर देगा। हालांकि बोर्ड ने आश्वस्त किया है कि जो विद्यार्थी इन अंकों से संतुष्ट नहीं होंगे तो उन्हें अंक सुधार का भी मौका दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में एक्टिव केस प्रतिशतता दिल्ली से चार गुणा, एक सप्ताह में 206 की मौत 24302 नए मामले, पढ़ें खबर

यह भी पढ़ें: Corona Curfew: सीमावर्ती क्षेत्र में पुलिस ने बढ़ाई सख्‍ती, इंदौरा थाना की टीम ने इन मार्गों पर लगाए 24 घंटे नाके

यह भी पढ़ें: कोरोना संक्रमण से बचाव के साथ वैक्सीन लगवाना जरूरी, जानिए क्‍या कहते हैं विशेषज्ञ

chat bot
आपका साथी