हिम केयर कार्ड बनाने की प्रक्रिया फि‍र से शुरू, 31 मार्च तक कार्ड बना कर लें पांच लाख तक का स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Him Care Card हिमकेयर स्वास्थ्य योजना आम जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत पांच लाख रुपये तक का इलाज सरकार द्वारा चुनिंदा अस्तालों में निशुल्क किया जाता है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 01:18 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 01:18 PM (IST)
हिम केयर कार्ड बनाने की प्रक्रिया फि‍र से शुरू, 31 मार्च तक कार्ड बना कर लें पांच लाख तक का स्‍वास्‍थ्‍य लाभ
हिमकेयर स्वास्थ्य योजना आम जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए शुरू की गई है।

धर्मशाला, जेएनएन। हिमकेयर स्वास्थ्य योजना आम जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत पांच लाख रुपये तक का इलाज सरकार द्वारा चुनिंदा अस्तालों में निशुल्क किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत अभी तक जिला कागड़ा में 1,87,080 कार्ड बन चुके हैं और अभी तक 16,766 परिवार 16 करोड़ 13 लाख 27 हजार 468 रुपये का लाभ ले चुके है। इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण क्रिया एक बार फिर 1 जनवरी, 2021 में शुरू हो चुकी है। यह योजना 31 मार्च, 2021 तक रहेगी। इस योजना के अंतर्गत वह सभी परिवार जो आयुष्मान भारत में कवर नहीं हैं या सरकारी कर्मचारी अथवा सेवानिवृत कर्मचारी नहीं हैं, इस योजना के तहत पात्र हैं।

योजना के तहत प्रीमियम श्रेणी के हिसाब में रहेगा। बीपीएल परिवार, रेहती फड़ी वाले या मनरेगा मजदूर के लिए यह स्कीम निशुल्क रहेगी। 40 फीसद से अधिक विकलांग व्यक्ति या 70 वर्ष से अधिक आयु या वरिष्ठ नागरिक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आंगनबाड़ी सहायिका आउटसोर्स कर्मचारी तथा मिड डे मील वर्कर, अंशकालिक कर्मचारी दिहाड़ीदार, आशा वर्कर और अनुबंध कर्मचारी वर्ग के लिए 365 रुपये का शुल्क रहेगा। अन्य परिवार के लिए शुल्क 1000 रुपये रहेगा। सरकार की योजना का लाभ उठाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के वेब पोर्टल पर जाकर पजीकरण करवा सकते हैं या नजदीक के लोकमित्र केंद्र में 50 रुपये का अतिरिक्त शुल्क देकर अपना काई बनवा सकते हैं।

लोक मित्र केंद्र में राशन कार्ड, परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड तथा संबंधित विभाग से जारी प्रमाणपत्र अनिवार्य है। अत: उन लाभार्थियों से, जिन्होंने अभी पंजीकरण नहीं करवाया है. आह्वान किया जाता है कि अपने परिवार के लिए बीमा सुरक्षा कवर पाने के लिए इस योजना के अंतर्गत शीराता से पंजीकरण करवाए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा डा. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि भारत सरकार की आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जिला कांगड़ा में कुल 1,68,298 परिवार चयनित किए गए थे। जिनमें से अब तक 69319 परिवारों के कार्ड बन चुके हैं और अभी तक 15502 परिवार 16,49,38,818 रुपये का लाभ ले चुके हैं। इस योजना के तहत भी 500000 तक का इलाज सरकार द्वारा चुनिंदा अस्तालों में निशुल्क किया जा रहा है अतः लाभार्थियों को सूचित किया जाता है कि इस योजना के अंतर्गत आने वाले जिन लाभार्थियों ने अभी तक अपना गोल्डन कार्ड नही बनाया है, वह नजदीकी सरकारी अस्पताल में जाकर निशुल्क या नजदीफी लोक मित्र केंद्र में 30 रुपये शुल्क देकर अपना गोल्डन कार्ड बनवा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी