कोरोना के इम्तिहान में स्कूल स्टाफ फेल

मुनीष गारिया धर्मशाला कोरोना के विकट काल में हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड 10वीं व

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 04:00 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 04:00 AM (IST)
कोरोना के इम्तिहान में स्कूल स्टाफ फेल
कोरोना के इम्तिहान में स्कूल स्टाफ फेल

मुनीष गारिया, धर्मशाला

कोरोना के विकट काल में हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड 10वीं व जमा दो कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं का संचालन करवा रहा है। परीक्षाओं के दौरान कोई भी संक्रमित न हो, इसके लिए बोर्ड ने कई प्रबंध किए हैं। बोर्ड ने परीक्षार्थियों व अध्यापकों को मास्क पहनने, थर्मल स्कैनिंग, शारीरिक दूरी व सैनिटाइजेशन के निर्देश दिए हैं लेकिन परीक्षा केंद्रों में इनका उल्लंघन किया जा रहा है।

शिक्षा बोर्ड कार्यालय धर्मशाला के समीप राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में मंगलवार को सायंकालीन सत्र में जमा दो कक्षा का अंग्रेजी विषय का पेपर था। दोपहर बाद करीब 1.15 बजे से ही विद्यार्थियों के आने का क्रम शुरू हो गया था। करीब 1.30 बजे स्कूल के मैदान में अधिकतर छात्राएं पहुंच चुकी थीं। दीवार पर सीटिंग प्लान देखने के लिए भीड़ उमड़ी पड़ी थी। इस दौरान छात्राएं तो कोरोना के अधिकतर नियमों का पालन कर रही थीं। इस दौरान वहां तैनात स्टाफ ने छात्राओं को हॉल में जाने के लिए कहा तो व्यवस्था धड़ाम हो गई। परीक्षा केंद्र में 158 छात्राएं आई थीं। इसके लिए तीन कमरों की व्यवस्था की थी। तीन कमरों में से केवल एक के बाहर ही स्कूल प्रबंधन ने सैनिटाइजर रखा था। इसके अलावा मुख्य दोनों कमरों में सैनिटाइजर की व्यवस्था नहीं थी। स्कूल परिसर में तीन चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी बेंच पर बैठे थे, लेकिन स्कूल प्रबंधन ने उनकी थर्मल स्कैनिंग के लिए ड्यूटी नहीं लगाई थी। उपकरण व स्टाफ होने के बावजूद बिना थर्मल स्कैनिंग के बच्चों ने परीक्षा दी। शिक्षा बोर्ड कार्यालय के समीप के स्कूलों में ही बोर्ड के आदेश का उल्लंघन किया जा रहा है तो जिले के अन्य परीक्षा केंद्रों में कैसी व्यवस्था होगी।

:::::::::::::::::::::::::::::::

बोर्ड की ओर से तो आदेश दिए गए हैं, लेकिन परीक्षा केंद्र में बच्चों की संख्या अधिक थी। सभी बच्चे एकदम ही आ गए थे और सबकी थर्मल स्कैनिंग कम समय में कर पाना संभव नहीं था।

-राम सिंह, प्रधानाचार्य, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, धर्मशाला।

......................

सभी बच्चों की नियमित थर्मल स्कैनिंग हो, इसलिए ही उन्हें इस बार आधा घंटा पहले बुलाया गया है। परीक्षा केंद्र संचालकों को हर हाल में नियमों का पालन करना होगा। नियमों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की जाएगी।

-डा. सुरेश कुमार सोनी, अध्यक्ष, स्कूल शिक्षा बोर्ड

chat bot
आपका साथी