हेलीपोर्ट तैयार, डीजीसीए मंजूरी का इंतजार

हेलीपोर्ट से उड़ान शुरू करने के लिए 40 पुलिस अधिकारी व जवानों की टीम ने सुरक्षा संबंधी आनलाइन प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया है। यहां अग्निशमन वाहन व आपातकालीन चिकित्सा की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा चुकी है। सुरक्षा नेट लगाने वाली कंपनी ने पर्यटन विभाग के अधिकारियों को हेलीपोर्ट सौंप दिया।

By Neeraj Kumar AzadEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 11:05 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 11:05 PM (IST)
हेलीपोर्ट तैयार, डीजीसीए मंजूरी का इंतजार
हेलीपोर्ट तैयार, डीजीसीए मंजूरी का इंतजार। जागरण

शिमला, राज्य ब्यूरो। हेलीपोर्ट से उड़ान शुरू करने के लिए 40 पुलिस अधिकारी व जवानों की टीम ने सुरक्षा संबंधी आनलाइन प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया है। यहां अग्निशमन वाहन व आपातकालीन चिकित्सा की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा चुकी है। शिमला हेलीपोर्ट के चारों ओर सुरक्षा नेट लगाने वाली कंपनी ने सोमवार को पर्यटन विभाग के अधिकारियों को हेलीपोर्ट सौंप दिया। नागर विमानन महानिदेशालय की ओर से हेलीपोर्ट संबंधी जो सुधार या सुविधाएं जुटाने के दिशा-निर्देश दिए थे, राज्य पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग की ओर से सभी ङ्क्षबदुओं पर काम कर लिया गया है। 29 नवंबर को शिमला, रामपुर, बद्दी व मंडी हेलीपोर्ट हेलीटैक्सी उड़ानों के लिए तैयार हो गए हैं। अब केवल नागर विमानन महानिदेशालय से हेलीटैक्सी सेवा शुरू करने की औपचारिक स्वीकृति मिलने का इंतजार है। पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग के निदेशक अमित कश्यप शिमला हेलीपोर्ट का अधिकारियों की टीम के साथ दौरा कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस-अग्निशमन जवानों का आन लाइन प्रशिक्षण हो चुका है। अब हम डीजीसीए से आधिकारिक स्वीकृति मिलने का इंतजार कर रहे हैं।

सरकार डीजीसीए की औपचारिक मंजूरी मिलने के बाद शिमला, मंडी, रामपुर व बद्दी हेलीपोर्ट से इस महीने के अंत में हेलीटैक्सी सेवा शुरू करेगी। सरकार का अपना हेलिकाप्टर भी यहीं खड़ा होगा।

पवन हंस लेकर आएगा स्वीकृति

हेलीटैक्सी सेवा करवाने का काम पवन हंस कंपनी के पास है। चारों हेलीपोर्ट से जुड़ा कार्य भी यही कंपनी देख रही है। डीजीसीए से अनुमति लाने का कार्य भी पवन हंस कंपनी को करना है। यही कंपनी आगे प्रदेश सरकार को सूचित करेगी।

सुरक्षा नेट लगाने का कार्य शुरू हो गया है और पांच दिन के भीतर नेट लगाने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। उसके बाद शिमला हेलीपोर्ट हेलीकाप्टर की उड़ानों के लिए पूरी तरह से तैयार रहेगा। अब हेलीटैक्सी सेवा दिसंबर के पहले सप्ताह में शुरू होने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

-अमित कश्यप, निदेशक, पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग।

chat bot
आपका साथी