हवा हुई हेली टैक्सी सेवा, कंपनी ने समेटा सामान

धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व वाले आदि हिमानी चामुंडा मंदिर के लिए सरकार ने कई योजनाओं को साकार करने का बीड़ा उठाया। इन योजनाओं से धार्मिक ही नहीं बल्कि पर्यटन की दृष्टि से भी इस क्षेत्र को विकसित किया जाना था।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 11:25 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 11:25 PM (IST)
हवा हुई हेली टैक्सी सेवा, कंपनी ने समेटा सामान
आदि हिमानी चामुंडा के लिए शुरू की गई हेलीटैक्सी का फाइल फोटो। जागरण आर्काइव

योल, सुरेश कौशल। धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व वाले आदि हिमानी चामुंडा मंदिर के लिए सरकार ने कई योजनाओं को साकार करने का बीड़ा उठाया। इन योजनाओं से धार्मिक ही नहीं बल्कि पर्यटन की दृष्टि से भी इस क्षेत्र को विकसित किया जाना था। सरकार ने हिमानी चामुंडा मंदिर के लिए हेली टैक्सी सेवा का शुभारंभ किया। हैरत यह है कि दो साल बाद ही हेली टैक्सी सेवा हवा हवाई होकर रह गई है।

वास्तव में 10 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित धौलाधार पर्वत शृंंखला की तलहटी में चंद्रधार पर आदि हिमानी चामुंडा मंदिर पर्यटकों के लिए आकर्षक स्थल बन सकता है बशर्ते 14 किलोमीटर की दूरी को कम किया जाए लेकिन ऐसा आज तक नहीं हो सका है। हेली टैक्सी सेवा यहां पहुंचने का सबसे सुगम जरिया थी। इस योजना का सही संतुलन न बन पाने से दो साल बाद ही योजना धरी की धरी रह गई है।

अक्टूबर 2014 के दौरान दिल्ली की आर्यन एविएशन कंपनी ने डाढ़ मेला मैदान में हेलीपैड तैयार कर हिमानी चामुंडा के लिए हेली टैक्सी सेवा शुरू करने का बीड़ा उठाया था। हालांकि खराब मौसम के कारण उड़ानें सफल न हो सकीं। अप्रैल 2016 में फिर ट्रायल शुरू किया लेकिन डाढ़ पंचायत की ओर से जमीन देने से इन्कार करने पर आर्यन एविएशन कंपनी छोड़ कर चली गई। मई 2016 से दिल्ली की ही सुमित एविएशन कंपनी ने नवंबर तक उड़ानें भरीं लेकिन किराया ज्यादा होने व पंचायत के साथ सामंजस्य न बन पाने के कारण कंपनी ने सारा सामान समेट लिया।

--------------

क्या कहते हैं लोग

-----------

हिमानी चामुंडा मंदिर के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं सिरे नहीं चढ़ पाई हैं। हालांकि यह स्थल धार्मिक ही नहीं, पर्यटन की दृष्टि से भी विकसित हो सकता है। सरकार को इस दिशा में ध्यान देना चाहिए।

-ललित शर्मा

हिमानी चामुंडा मंदिर ऐतिहासिक महत्व का है। इसे विकसित करने के लिए योजनाएं धरातल पर उतारने की जरूरत है। प्रशासन और कंपनी का सही तालमेल न होने से हेली टैक्सी सेवा फ्लाप हुई है।

-सुभाष चंद

मंदिर न्यास की बैठक में हिमानी चामुंडा मंदिर की प्रस्तावित योजनाओं को सिरे चढ़ाने के लिए प्रस्ताव लाए जाते रहे हैं। हिमानी चामुंडा के लिए हेली टैक्सी सेवा किराया ज्यादा होने के कारण ठप हुई है।

-संसार मित्र दीक्षित।

-------------

आदि हिमानी चामुंडा मंदिर के लिए हेली टैक्सी सेवा कुछ कारणों से सफल नहीं हो पाई थी। मौजूदा दौर में हेली टैक्सी का कोई प्रस्ताव नहीं है।

-सुनयना शर्मा, उपनिदेशक, पर्यटन विभाग।

-----------

हेलीपैड के लिए पंचायत ने जमीन देने से मना कर दिया था। इसी वजह से उड़ानें नहीं हो सकीं। यदि सरकार फिर सेवा का मौका देती है तो कंपनी तैयार है।

-कर्नल वेद शर्मा, प्रभारी, आर्यन एविएशन कंपनी दिल्ली

chat bot
आपका साथी