रोहतांग व बारालाचा दर्रे में तीन फीट तक हिमपात, मनाली-लेह मार्ग पर फंसे सैकड़ों वाहन, पर्यटकों की चांदी

Heavy Snowfall in Himachal रोहतांग दर्रे सहित बारालाचा कुंजम जोत व शिंकुला दर्रे बर्फ की मोटी चादर से ढक गए हैं। बारालाचा दर्रे में तीन फीट से अधिक बर्फबारी हुई है जबकि सैलानियों की पहली पसंद रहने वाले रोहतांग दर्रे में ढाई फीट हिमपात हुआ है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 10:05 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 10:05 AM (IST)
रोहतांग व बारालाचा दर्रे में तीन फीट तक हिमपात, मनाली-लेह मार्ग पर फंसे सैकड़ों वाहन, पर्यटकों की चांदी
रोहतांग दर्रे सहित बारालाचा, कुंजम जोत व शिंकुला दर्रे बर्फ की मोटी चादर से ढक गए हैं।

मनाली, जसवंत ठाकुर। Heavy Snowfall in Himachal, प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी हुई है। रोहतांग दर्रे सहित बारालाचा, कुंजम जोत व शिंकुला दर्रे बर्फ की मोटी चादर से ढक गए हैं। बारालाचा दर्रे में तीन फीट से अधिक बर्फबारी हुई है, जबकि सैलानियों की पहली पसंद रहने वाले रोहतांग दर्रे में ढाई फीट हिमपात हुआ है। मनाली-लेह मार्ग कई दिनों के लिए बंद हो गया है जबकि रोहतांग दर्रे सहित कुंजम जोत व शिंकुला दर्रे की बहाली भी प्रभावित हुई है। लेह मार्ग के कई दिनों के लिए बंद हो जाने से फ्रूट व सब्जियों सहित खाद्य सामग्री ले जा रहे दारचा में फंसे डेढ़ सौ से अधिक ट्रक चालकों की दिक्कत बढ़ गई है। दारचा से सरचू के बीच भी कुछ ट्रक फंसे हुए हैं। उन ट्रक चालकों की दिक्कत दोगुना बढ़ गई है। लाहुल स्पीति में ताजा बर्फबारी से किसानों की भी दिक्कत बढ़ी है। हालांकि रविवार को मौसम खुलते ही बीआरओ सड़क बहाली में जुट गया है। लेकिन भारी बर्फ बारी होने से लेह मार्ग कई दिनों के लिए बाधित हो गया है।

आसानी से बर्फ के दीदार करेंगे पर्यटक

बर्फ के दीदार करने कुल्लू मनाली आने वाले पर्यटकों को राहत भरी खबर है। मनाली सहित लाहुल के पहाड़ बर्फ से लद गए हैं। सर्दियों में बर्फबारी कम हुई थी। इस कारण मार्च में ही पहाड़ खाली हो गए थे लेकिन अप्रैल में हो रही बर्फबारी से पहाड़ फिर से बर्फ की सफेदी से चमक उठे हैं। सैलानियों को बर्फ के दीदार करने को लाहुल घाटी का रुख करना पड़ रहा था। लेकिन अब सैलानी मनाली के गुलाबा में ही बर्फ के दीदार कर सकेंगे। रोहतांग दर्रे में भारी बर्फबारी हुई है। सैलानी लंबे समय तक रोहतांग दर्रे में बर्फ के दीदार कर सकेंगे।

अटल टनल सैलानियों के लिए बंद

ताजा बर्फबारी के कारण अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल में स्किड हो रहे वाहनों को देखते हुए पुलिस ने फिलहाल अटल टनल पर्यटकों के लिए बन्द कर दी है। अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल में तीन इंच जबकि साउथ पोर्टल में दो इंच बर्फ़बारी हुई है। सैलानी आज कोठी, गुलाबा, अंजनी महादेव व फातरु में बर्फ के दीदार कर सकेंगे।

क्‍या कहते हैं अधिकारी एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने बताया रोहतांग दर्रे में भारी बर्फबारी हुई है। अटल टनल के दोनों छोर पर भी बर्फ़बारी हुई है। सुरक्षा को देखते हुए अटल टनल फिलहाल पर्यटकों के लिए बंद की गई है। सैलानियों से आग्रह है कि वो ऊंचाई वाले क्षेत्रों में न जाएं। बीआरओ कमांडर कर्नल उमा शंकर ने बताया बारालाचा दर्रे में भारी बर्फबारी हुई है, जिस कारण लेह मार्ग बाधित हो गया है। रोहतांग दर्रे सहित बारालाचा, कुंजम व शिंकुला दर्रे में भारी बर्फबारी से बीआरओ की सड़क बहाली प्रभावित हुई है।

chat bot
आपका साथी