पर्यटन नगरी मनाली में आधा फीट हिमपात, आवाजाही बंद

अंतरराष्ट्रीय पर्यटन नगरी मनाली में आधा फीट हिमपात हुआ है।

अंतरराष्ट्रीय पर्यटन नगरी मनाली में आधा फीट हिमपात हुआ है जबकि पर्यटन स्थल रोहतांग दर्रे में बर्फ की तीन फीट मोटी चादर बिछ गई है। रोहतांग सहित कुल्लू लाहुल की समस्त चोटियां बर्फ से चमक उठी हैं। लाहुल घाटी में रूक रूक कर बर्फबारी हो रही है

Publish Date:Thu, 26 Nov 2020 10:03 AM (IST) Author: Richa Rana

मनाली,जसवंत ठाकुर। अंतरराष्ट्रीय पर्यटन नगरी मनाली में आधा फीट हिमपात हुआ है जबकि पर्यटन स्थल रोहतांग दर्रे में बर्फ की तीन फीट मोटी चादर बिछ गई है। रोहतांग सहित कुल्लू, लाहुल की समस्त चोटियां बर्फ से चमक उठी हैं। लाहुल घाटी में पिछले पांच दिन से रूक रूक कर बर्फबारी हो रही है जबकि मनाली के ऊंचाई वाले क्षेत्र भी बर्फ को मोटी परत से लद गए हैं।बर्फबारी होने से बागवानों सहित पर्यटन व्यवसायियों ने राहत की सांस ली है। इन दिनों मनाली पहुंच रहे पर्यटकों का स्वागत बर्फ के फाहों से हो रहा है। सैलानियों के लिए प्रयत्न नगरी मनाली स्नो प्वाइंट बन गई है। आज सैलानियों को होटलों के बाहर ही बर्फ़ में खेलने का मौका मिल गया है।

काजा में चार तो केलंग में में हुआ तीन इंच हिमपात

स्पीति घाटी की वादियां भी बर्फ से चमक उठी है। काजा में चार इंच हिमपात हुआ है जबकि लोसर सहित ऊंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्रों में आधा फीट से एक फीट तक  बर्फबारी हो चुकी है।  जिला मुख्यालय केलंग में तीन इंच बर्फबारी हुई है। दारचा, कोकसर, सिस्सु, नैन गाहर सहित ऊंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्रों में एक से डेढ़ फीट हिमपात हुआ है। केलांग-दारचा, केलांग-उदयपुर और केलंग-सिसू मार्ग पर वाहनों की आवाजाही फिलहाल बंद है।

रोहतांग, बारालाचा, शिंकुला व कुंजम दर्रे में पांच दिनों से बर्फ बारी हो रही है और अब तक तीन से साढे तीन फीट के बीच बर्फ़बारी हो चुकी है। रोहतांग के  राहनीनाला में ढाई फीट, मढ़ी व ब्यासनाला में दो फीट, गुलाबा व फातरू में सवा फीट, सोलंग, फातरु व अंजनी महादेव में एक फीट, पलचान में पौना फीट जबकि पर्यटन नगरी मनाली में भी आधा फीट बर्फबारी हुई है।

अटल टनल से वाहनों की आवाजाही बंद

लगातार जारी बर्फबारी से अटल टनल  के दोनों छोर में बर्फ के ढेर लग गए है। एवलांच गिरने की खतरे को देखते हुए टनल से वाहनों की आवाजाही बन्द हो गई है। अटल टनल सैलानियों के लिए तीन दिन पहले ही बन्द कर दी गई है। सोलंगनाला भी कल शाम से सैलानियों के लिए बंद कर दिया गया है। आज सैलानी मनाली के नजदीक पर्यटन स्थल नेहरुकुंड में बर्फ की खेलों का आनंद लेंगे। एसडीएम मनाली रमन घरसँगी ने सैलानियो से आग्रह किया कि वो ऊंचाई वाले स्थानों में न जाएं।

लाहौल-स्पीति डीसी पंकज राय  ने बताया कि घाटी में भारी बर्फबारी का क्रम जारी है। उन्होंने बताया कि प्रशासन परिस्थितियों पर नजर रखे हुए हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि मौसम साफ होने तक घरों से न निकलें और सफर भी न करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.