जिला कांगड़ा में दो दिन और रुलाएगा मौसम, रेड अलर्ट जारी

कांगड़ा जिला में दो दिन तक मौसम और रुलाएगा। मौसम विभाग ने दो दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। दो दिन आज और कल तक भारी बारिश की चेतावनी है। इसलिए लोगों को नदी नालों के किनारे न जाने का आग्रह किया गया है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 09:35 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 09:35 AM (IST)
जिला कांगड़ा में दो दिन और रुलाएगा मौसम, रेड अलर्ट जारी
जिला कांगड़ा में आज और कल भारी बारिश की चेतावनी है।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। कांगड़ा जिला में दो दिन तक मौसम और रुलाएगा। मौसम विभाग ने दो दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। दो दिन आज और कल तक भारी बारिश की चेतावनी है। इसलिए लोगों को नदी नालों के किनारे न जाने का आग्रह किया गया है। 12 जुलाई व 19 जुलाई को हुई तेज बारिश से तबाही का मंजर जिला कांगड़ा देख चुका है।

अभी भी कई जगहों पर भूस्खलन हो रहे हैं। जिससे नुकसान हो रहा है। 12 को हुई तेज बारिश से भागसूनाग में हुई तबाही, मांझी खड्ड के रूद्र रूप से शिला पासू, चैतडू में भारी नुकसान हुआ, गज खड्ड के उफान पर आने से राजोल में नुकसान हआ। रूलेहड़ में भूस्खलन ने कई जीवन व मकान मलबे में बदल दिए। ऐसे में मौसम विभाग की ओर से समय समय पर अलर्ट किया जा रहा है ताकि कोई नुकसान न हो।

न जाएं नदी नालों के नजदीक

उपायुक्त डा. निपुण जिंदल ने बताया कि सभी लोगों को नदी नालों तथा खड्डों के किनारे जाने के लिए मना किया गया है। कांगड़ा जिला के सभी अधिकारियों को भी अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं तथा मोबाइल व अन्य माध्यमों से जिला कंट्रोल रूम तथा उपमंडल कंट्रोल रूम के संपर्क में रहें ताकि किसी भी आपातकालीन स्थिति में राहत कार्यों के लिए त्वरित कदम उठाए जा सकें। आपदा प्रबंधन के लिए जिला तथा उपमंडल स्तर पर भी होमगार्ड की टीम के साथ साथ वालंटियर्स की टीमें भी गठित की गई हैं।

मार्ग खोलने के लिए तैयार रखने उपकरण

उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि उपमंडलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि आपदा प्रबंधन के लिए पहले से ही तैयारी करके रखें इसके साथ ही पीडब्लयूडी विभाग को मार्गों इत्यादि के अवरूद्व होने की स्थिति में जेसीबी तथा अन्य उपकरणों को तैयार करने रखने के निर्देश दिए गए हैं। जिला प्रशासन की ओर से आपदा प्रबंधन का प्लान भी तैयार किया गया है। सभी विभागों के नोडल अधिकारियों का संपर्क नंबर की सूची भी तैयार की गई है ताकि आपातकालीन स्थिति में त्वरित प्रभाव से राहत कार्यों को पूरा किया जा सके।

chat bot
आपका साथी