शिमला के हथिनी धार में पूर्व विधायक के घर के पास भारी भूस्‍खलन, रिटेनिंग वाल व छज्‍जा क्षतिग्रस्‍त

Shimla Landslide हीरानगर हथिनी धार क्षेत्र में चट्टानें दरकने से कई घरों पर खतरा मंडरा गया है। पूर्व विधायक बलदेव शर्मा के आवास को भी नुकसान पहुंचा है। चट्टानें गिरने से आईपीएच के स्टोरेज टैंक बिजली के खंभों और घरों को खतरा पैदा हो गया है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Mon, 23 Aug 2021 02:27 PM (IST) Updated:Mon, 23 Aug 2021 02:27 PM (IST)
शिमला के हथिनी धार में पूर्व विधायक के घर के पास भारी भूस्‍खलन, रिटेनिंग वाल व छज्‍जा क्षतिग्रस्‍त
हीरानगर हथिनी धार क्षेत्र में चट्टानें दरकने से कई घरों पर खतरा मंडरा गया है।

शिमला, जागरण संवाददाता। Shimla Landslide, राजधानी शिमला से 10 किलोमीटर दूर बसे हीरानगर हथिनी धार क्षेत्र में चट्टानें दरकने से कई घरों पर खतरा मंडरा गया है। पूर्व विधायक बलदेव शर्मा के आवास को भी नुकसान पहुंचा है। चट्टानें गिरने से आईपीएच के स्टोरेज टैंक बिजली के खंभों और घरों को खतरा पैदा हो गया है। पूर्व विधायक बलदेव शर्मा के घर के आगे भी एक बड़ी चट्टान आ कर गिरी है, जिससे घर के डंगे में दरारें आ गई हें। स्थानीय लोगों का कहना है कि पहाड़ में खोदाई कर रहे भवन मालिक को लोगों ने आगाह किया था कि बरसात की बजाय कुछ समय बाद काम करें, लेकिन वह नहीं माना और आज यह हादसा हो गया है।

इस मामले में एक शिकायत भी स्थानीय लोगों की ओर से पुलिस चौकी में पहले ही दी गई है। इसके बावजूद खोदाई का काम मशीनों से चलता रहा, जिसका खामियाजा रविवार रात को हथिनी धार में रह रहे लोगों को भुगतना पड़ा है। इसमें जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है लेकिन जिस घर पर चट्टानें गिरी हैं, उसे नुकसान हुआ है। चट्टानें गिरने की आवाज सुनकर परिवार के सदस्‍य उठकर तुरंत बाहर निकल गए।

रात को डेढ़ से दो बजे के बीच यह हादसा हुआ है। यहां पूर्व विधायक बलदेव शर्मा के आवास के सामने एक मकान निर्माण के लिए खोदाई का कार्य चला हुआ था, lजिस कारण वहां से पहाड़ी दरकने के कारण बहुत बड़ी चट्टान गिरकर पूर्व एमएलए के घर के बाहर दीवार के पास पहुंच गई। इस कारण वहां घर की बनी रिटेनिंग वॉल पिल्‍लर छज्जा व घर की नींव हिल गई है। इस बिल्डिंग में करीब 15 परिवार रहते हैं। जिनको खतरा उत्पन्न हो गया है। यह पहाड़ी अभी और गिर सकती है। वहां ऊपर पहाड़ी पर बनी पानी की टंकी भी गिर सकती है। पुलिस मौके पर मौजूद है। आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। हीरानगर से टूटू लिंक रोड भी बंद है।

chat bot
आपका साथी