कांगड़ा में सेहतमंद बच्चा व स्वस्थ दादा दादी को मिलेगा पुरस्कार

बीएमओ तियारा डा.संजय भारद्वाज की तरफ से कांगड़ा ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले 320 गावों के लिए एक नवपरिवर्तन एवं अविनभ प्रस्ताव पेश किया गया है। गांव के लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जाएगा। सेहतमंद बच्चों तथा स्वस्थ दादा दादी को पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

By Richa RanaEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 12:01 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 12:01 PM (IST)
कांगड़ा में सेहतमंद बच्चा व स्वस्थ दादा दादी को मिलेगा पुरस्कार
कांगड़ा ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले 320 गावों के लिए एक नवपरिवर्तन एवं अभिनव प्रस्ताव पेश किया गया है।

कांगड़ा,जेएनएन। बीएमओ तियारा डा.संजय भारद्वाज की तरफ से कांगड़ा ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले 320 गावों के लिए एक नवपरिवर्तन एवं अभिनव प्रस्ताव पेश किया गया है। जिसके तहत गांव के लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जाएगा तथा गांव में जन्मे सेहतमंद बच्चों तथा स्वस्थ दादा दादी को पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

डा.भारद्वाज ने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा वर्कर, सामाजिक संस्थाओं व महिला मंडलों के सहयोग से गांव में एक दिन पंचायत प्रधान द्वारा चयनित स्थान पर सुबह 10 बजे से शाम तीन बजे तक चौपाल स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा। चिकित्साधिकारी तथा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओ के सहयोग से सभी लाभार्थियों के  मोबाइल नंबर का रिकॉर्ड रख कर उपलब्ध सीएचओ द्वारा स्वास्थ्य परामर्श दिया जाएगा।

लाभार्थियों का वज़न, बीएमआई, ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, नेत्रों की जांच की जाएगी तथा कोरोना लक्षण होने पर बलगम के सैंपल भी लिए जा सकते हैं। बच्चों में कुपोषण एवं अन्य विकृतियों की भी जांच की जाएगी। ज़रूरत पड़ने पर उन्हें उच्च स्वास्थ्य केंद्रों में विशेषज्ञों द्वारा जांच के लिए भेजा जाएगा. साथ में उन्हें उचित मुफ्त दवाइयां भी वितरित की जाएंगी।

डा.भारद्वाज ने आगे बताया अभिनव प्रस्ताव के तहत लोगों को  स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित कार्यक्रमों के बारे में बताया जाएगा. नशे के दुष्प्रभावों के बारे में, सड़क यातायात दुर्घटनाओं के बारे में, भ्रूण हत्या, मानसिक तनाव, कैंसर, स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के बारे में जागरुक किया जाएगा.  

डा.भारद्वाज ने कहा कि गांवों में इस प्रकार के शिविरों के आयोजन के लिये ग्राम पंचायत के प्रधान अपने लेटर पैड पर लिखित रूप में बीएमओ तियारा सूचित कर सकते हैं. इस प्रकार के शिविरों का मुख्य उद्देश्य गृहणियों, बच्चों एवं बुजुर्गों को उनके अपने घर के नज़दीक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करना है

chat bot
आपका साथी