स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल बोले, आशा को उत्तराखंड की तर्ज पर मानदेय देने पर करेंगे विचार

स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव सैजल ने कहा कि लाकडाउन के कारण जहां लोग अपने घरों में बंद थे इस दौरान आशा (मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता) सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने पूरे समर्पण और सेवाभाव से मानवता की सेवा की है।

By Virender KumarEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 06:02 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 06:02 PM (IST)
स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल बोले, आशा को उत्तराखंड की तर्ज पर मानदेय देने पर करेंगे विचार
फतेहपुर में आशा संघ के प्रथम अधिवेशन के समापन समारोह पर स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल। जागरण

फतेहपुर, संवाद सहयोगी। स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव सैजल ने कहा कि लाकडाउन के कारण जहां लोग अपने घरों में बंद थे, इस दौरान आशा (मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता) सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने पूरे समर्पण और सेवाभाव से मानवता की सेवा की है। संकट की इस घड़ी में आशा लोगों के लिए आशा की नई किरण बनकर उभरी हैं। उन्होंने उत्तराखंड की तर्ज पर आशा को मानदेय देने की मांग पर अध्ययन करने का भरोसा दिया।

वह श्री नरङ्क्षसह सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल में भारतीय मजदूर संघ से संबंधित हिमाचल प्रदेश आशा संघ के प्रथम अधिवेशन के समापन पर बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश तथा केंद्र सरकार ने समय-समय पर आशा के मानदेय में बढ़ोतरी की है तथा उनकी मांगों के प्रति प्रदेश सरकार गंभीर है। राज्य अंशदान को 750 रुपये प्रतिमाह बढ़ाया गया है, जिससे उन्हें प्रतिमाह 2750 का मानदेय प्रदेश सरकार की ओर से प्रदान किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त उन्हें प्रतिमाह लगभग 2000 रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जा रही है।

उन्होंने डाक्टरों, नर्सिंग स्टाफ, पैरा मेडिकल स्टाफ, पुलिस, सफाई कर्मियों तथा समाज के सभी वर्गों की ओर से कोविड संकटकाल के दौरान दिए गए योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि गत साढ़े तीन वर्ष के दौरान डाक्टरों के 1300 पदों को भरने के अतिरिक्त अन्य श्रेणियों के ह•ाारों पदों को भरा गया है। हर स्वास्थ्य संस्थान में खाली पड़े पदों को भरने सहित अन्य सुविधाओं को बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

वहीं, राज्यसभा के पूर्व सांसद कृपाल परमार ने कहा कि आशा की ओर से कोविड महामारी के दौरान दिए गए योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। इससे पहले, भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश अध्यक्ष मदन राणा ने स्वास्थ्य मंत्री का स्वागत किया तथा आशा की विभिन्न मांगों को रखा। इस मौके पर राज्य ओबीसी वित एवं विकास निगम के उपाध्यक्ष ओपी चौधरी, एसडीएम अंकुश शर्मा, भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश अध्यक्ष मदन राणा, उपाध्यक्ष मंगत राम नेगी, उप महामंत्री देवी दत्त तंवर, प्रदेश सचिव सुमन बाला सहित अन्य मौजूद रहे।

नई कार्यकारिणी के गठन के बाद अक्टूबर के पहले सप्ताह शिमला में बैठक

स्वास्थ्य मंत्री ने गठित होने वाली आशा की नई कार्यकारिणी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि अक्टूबर माह के पहले सप्ताह में शिमला में कार्यकारिणी के साथ बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें उनकी मांगों पर विस्तृत चर्चा के बाद उन्हें सीएम के समक्ष रखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी