सौ फीसद वैक्‍सीनेशन के लक्ष्‍य को हासिल करने में जुटा विभाग, दो जिलों ने पूरा किया अभियान, कांगड़ा व मंडी पिछड़े

Himachal Covid Vaccination हिमाचल प्रदेश के दो जिले कांगड़ा और मंडी कोरोना वैक्सीनेशन में पीछे हैं यहां 80 फीसद को ही दूसरी डोज दी गई है। यह जानकारी समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल को विभाग के अधिकारियों ने दी।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 08:00 AM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 08:00 AM (IST)
सौ फीसद वैक्‍सीनेशन के लक्ष्‍य को हासिल करने में जुटा विभाग, दो जिलों ने पूरा किया अभियान, कांगड़ा व मंडी पिछड़े
हिमाचल प्रदेश के दो जिले कांगड़ा और मंडी कोरोना वैक्सीनेशन में पीछे हैं

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal Covid Vaccination, हिमाचल प्रदेश के दो जिले कांगड़ा और मंडी कोरोना वैक्सीनेशन में पीछे हैं, यहां 80 फीसद को ही दूसरी डोज दी गई है। यह जानकारी समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल को विभाग के अधिकारियों ने दी। इन जिलों में ज्यादा तेजी लाने की जरूरत  है, जिससे वैक्सीनेशन के लक्ष्य को हासिल किया जा सके। सैजल ने दूसरी डोज के सौ फीसद लक्ष्य को पूरा करने के लिए वैक्सीनेशन में तेजी लाने का निर्देश दिया। वैक्सीन के लिए किए जा रहे प्रबंधों व अभी तक दी वैैक्सीन की समीक्षा भी की गई।

प्रदेश में 30 नवंबर तक 55.23 लाख लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अभी तक 86 फीसद यानी 47.50 लाख लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगी है। सोलन और किन्नौर निर्धारित लक्ष्य को सौ फीसद पूर्ण कर चुके हैं, जिसमें अन्य राज्य के मजदूर व पर्यटक भी शामिल हैं। यही कारण है कि इन जिलों में अभी भी वैक्‍सीन की दूसरी और पहली डोज लग रही है। ऊना में 95, बिलासपुर में 92, शिमला में 90 फीसद को दूसरी डोज दी जा चुकी है। अन्य जिले 85 से 87 फीसद वैक्सीनेशन हो चुकी है। सभी जिला उपायुक्तों को वैक्सीनेशन में तेजी लाने के लिए कहा गया है।

वैक्सीनेशन के लिए उतारे 1300 कर्मी

संपूर्ण कोरोना वैक्सीनेशन का लक्ष्य हासिल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के समक्ष 10 दिन में 8.75 लाख लोगों को दूसरी डोज देने की चुनौती है। इसे लिए 1300 स्वास्थ्य कर्मियों को फील्ड में उतारा है। मुख्य सचिव राम सुभाग सिंह ने उपायुक्तों को लक्ष्य तय अवधि में पूरा करने का निर्देश दिया है।

chat bot
आपका साथी