18 माह बाद ज्‍वालामुखी मंदिर में शुरू होंगे हवन यज्ञ

शक्तिपीठ ज्वालामुखी मंदिर में 18 माह से बंद पड़े हवन यज्ञ नवरात्रों के समापन के साथ ही शुरू होने जा रहे हैं। जिससे हजारों श्रद्धालुओं को मंदिर परिसर के भीतर माता के हवन कुंड में जप तप यज्ञ का अवसर मिल पाएगा।

By Virender KumarEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 01:36 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 01:36 PM (IST)
18 माह बाद ज्‍वालामुखी मंदिर में शुरू होंगे हवन यज्ञ
कांगड़ा का ज्‍वालामुखी मंदिर जहां अब हवन यज्ञ हो सकते हैं। जागरण आर्काइव

ज्वालामुखी, प्रवीण कुमार शर्मा।

शक्तिपीठ ज्वालामुखी मंदिर में 18 माह से बंद पड़े हवन यज्ञ नवरात्रों के समापन के साथ ही शुरू होने जा रहे हैं। जिससे हजारों श्रद्धालुओं को मंदिर परिसर के भीतर माता के हवन कुंड में जप तप यज्ञ का अवसर मिल पाएगा। 17 मार्च को पूरे देश में मंदिरों के कपाट बंद होने के साथ ही हिमाचल प्रदेश के सभी बड़े मंदिरों ज्वालामुखी, बज्रेश्वरी देवी, चामुंडा देवी, चिंतपूर्णी, नयनादेवी तथा बाबा बालक नाथ मंदिरों के कपाट बंद हो गए थे। हालांकि 10 सिंतबर 2020 को सभी मंदिरों के कपाट पुनः श्रद्धालुओं को दर्शनों के लिए खुले थे, लेकिन सभी मंदिरों में हवन यज्ञ पर प्रतिबंध जारी रहा था जो अभी तक नहीं खुला था। प्रतिबंध के कारण माता के हवन कुंड में सालों से चली आ रही परंपराओं को भी नहीं निभाया जा रहा था। मंदिर का पुजारी वर्ग यहां हर नवरात्र में विश्व शांति के लिए हवन व जप तप करता आया है। विशेष आयोजनों में कई बार 100 -100 पंडित विश्व शांति के लिए पाठ के बाद हवन करता आया है जो कि 18 महीने से बंद था।

नवरात्रों से पहले हुई थी हवन यज्ञ शुरू करने की घोषणा

हवन यज्ञ पर प्रतिबंध के 18 माह बाद प्रदेश भर के पुजारी वर्ग के विशेष अनुरोध पर ज्वालामुखी मंदिर में दर्शनों को आए मुख्यममंत्री जयराम ठाकुर ने हवन यज्ञ के प्रतिबंध को हटाने की घोषणा की थी। लेकिन नवरात्रों में मंदिरों में जोरदार भीड़ के कारण स्थानीय प्रशासन ने अपने स्तर पर हवन यज्ञ को नवरात्रों तक टालने का फैसला लिया था। जिसका पुजारी वर्ग ने समर्थन किया था। अब नवरात्रों के समापन के साथ ही हवन यज्ञ को शुरू करके मंदिर में श्रद्धालु यज्ञ की आहुतियां डाल सकेंगे।

यह बोले पुजारी

मंदिर न्यास सदस्य एवं पुजारी सौरभ शर्मा ने कहा कि इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि 18 माह तक मां ज्वालामुखी का हवन कुंड बंद रहा हो। पिछले साल के बाद अब हवन यज्ञ शुरू हो रहे हैं। हालांकि सरकार ने नवरात्रों में ही हवन शुरू करने की अनुमति दे दी थी, लेकिन स्थानीय प्रशासन ने पुजारी वर्ग तथा मंदिर न्यास के साथ वार्तालाप के बाद इसे नवरात्रों तक बंद रखने का फैसला लिया था। अब भीड़ कम हुई है। अतः नियमों के साथ हवन यज्ञ शुरू किए जा रहे हैं। मंदिर न्यास सदस्यों प्रशांत शर्मा, जेपी दत्ता, सौरभ शर्मा, त्रिलोक चौधरी, शशि चौधरी, देश राज भारती ने बताया कि ज्वालामुखी मंदिर में हवन यज्ञ शुरू हो रहे हैं।

यह बोले एसडीएम धनवीर ठाकुर

मुख्यमंत्री ने नवरात्रों से पहले ही हवन यज्ञ शुरू करने की अनुमति दे दी थी, लेकिन नवरात्रों की भीड़ के कारण हमने इसे स्‍थगित किया था। अब नियमों की अनुपालना के साथ मंदिर में हवन यज्ञ किए जा सकेंगे। इसके लिए पुजारी वर्ग को जरूरी निर्देश दिए जा चुके हैं।

chat bot
आपका साथी