पिछले कई सालों से सूखा पड़ा धलूं पंचायत का हैंडपंप, लोगों को हो रही परेशानी

सरकार जल जीवन मिशन के तहत हर घर में नल की योजना को मूर्त रूप प्रदान करने में काफी प्रयास कर रही है। लेकिन कुछ गांवों में पानी के स्त्रोत कम होने से लोगों को पानी की किल्लत अक्सर जस की तस बनी हुईं हैं।

By Richa RanaEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 12:46 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 12:46 PM (IST)
पिछले कई सालों से सूखा पड़ा धलूं पंचायत का हैंडपंप, लोगों को हो रही परेशानी
लोगों ने पंचायत के माध्यम से जल शक्ति विभाग से हैंडपंप की मरम्मत करने की गुहार लगाई है।

योल, सुरेश कौशल। सरकार जल जीवन मिशन के तहत हर घर में नल की योजना को मूर्त रूप प्रदान करने में काफी प्रयास कर रही है। लेकिन कुछ गांवों में पानी के स्रोत कम होने से लोगों को पानी की किल्लत अक्सर जस की तस बनी हुईं हैं। ऐसा ही मामला नगरोटा बगवां विकास खंड की धलूं पंचायत का है। यहां वार्ड नंबर एक में पिछले कई सालों से स्थापित हैंड पंप बंद प्राय पड़ा है। इस वार्ड में करीब 45 परिवार है। नल तो है परन्तु इनमें पर्याप्त पानी ही नहीं आता है। लोगों ने पंचायत के माध्यम से जल शक्ति विभाग से हैंडपंप की मरम्मत करने की गुहार लगाई है।

हैंडपंप को लेकर स्थानीय पंचायत वासी सुनील कुमार, साहिल, वार्ड नंबर एक के पंच सन्नी ने कहा कि वार्ड में जल आपूर्ति को सुचारू बनाए रखने के लिए स्थापित हैंडपंप की मरम्मत करना जरूरी है। विभाग को इस ओर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। पंचायत के माध्यम से संबंधित विभाग को भी मौखिक और लिखित तौर पर इस समस्या से निजात दिलाने के लिए गुहार लगाई गई है। गांव में पहले से ही पानी की किल्लत चल रही है जो नल‌ लगे भी है उनमें नाम मात्र का ही पानी आ पाता है। जल शक्ति विभाग से मांग है कि हैंडपंप की मरम्मत की जाए।

पंचायत प्रधान आशा देवी ने कहा कि वार्ड नंबर एक में पिछले कई सालों से हैंड पंप मृत प्राय सा पड़ा है। पहले इसमें पानी निकलता था लेकिन मटमैला सा था, विभाग को इस संबंध में अवगत कराया गया है। उधर जल शक्ति विभाग मंडल नगरोटा बगवां के अधिशाषी अभियंता राहुल धीमान ने बताया कि विभागीय टीम को मौके पर भेज कर स्थिति का जायजा लिया जाएगा। जल्द लोगों की समस्या का हल कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी