कोरोनाकाल में दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण व काउंसलिंग का मिल रहा लाभ

जिला रेडक्रॉस सोसायटी कांगड़ा द्वारा निदेशक अनुसूचित जाति जनजाति एवं अल्पसंख्यक मामले विभाग शिमला के सौजन्य द्वारा निर्मित रैड क्रॉस प्रयास भवन में जिला विकलांग पुनर्वास केंद्र का संचालन किया जा रहा है। भिन्न भिन्न योजनाओं एवं योजनाओं को धरातल पर पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाया जा रहा है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 04:00 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 04:00 PM (IST)
कोरोनाकाल में दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण व काउंसलिंग का मिल रहा लाभ
दिव्यांगजनों तक भिन्न भिन्न योजनाओं को पहुंचाया जा रहा है।

धर्मशाला, जेएनएन। जिला रेडक्रॉस सोसायटी कांगड़ा द्वारा निदेशक, अनुसूचित जाति, जनजाति एवं अल्पसंख्यक मामले विभाग शिमला के सौजन्य द्वारा निर्मित रैड क्रॉस प्रयास भवन में जिला विकलांग पुनर्वास केंद्र का संचालन किया जा रहा है। जिला पुनर्वास केंद्र, धर्मशाला, कांगड़ा जिला में एक मात्र ऐसा केंद्र है जहां पर दिव्यांगजनों के हित में हिमाचल सरकार द्वारा संचालित भिन्न भिन्न योजनाओं एवं योजनाओं को धरातल पर पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाया जा रहा है।

उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति ने बताया कि जिला रेड क्रास सोसायटी, कांगड़ा द्वारा जिला पुनर्वास केंद्र की स्किम के अंतर्गत मुख्या चिक्त्सिा अधिकारी कांगड़ा के सहयोग एवं दिशानिर्देश से जिला कांगड़ा में प्रत्येक शुक्रवार को जोनल अस्पताल धर्मशाला में, प्रत्येक शनिवार को सिविल अस्पताल, पालमपुर में व माह के प्रथम मंगलवार को सिविल अस्पताल देहरा में तथा माह के दूसरे मंगलवार को सिविल अस्पताल नूरपुर में मेडिकल दिव्यांगता बोर्ड का आयोजन किया जा रहा है। जिला रैड क्रास सोसायटी, कांगड़ा द्वारा जिला पुनर्वास केंद्र की स्किम के अंतर्गत मेडिकल बोर्ड के चिकित्सकों के परामर्श पर पा़त्र दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण लगवाए जाते हैं जैसे कि ट्राइसाईकल, व्हीलचेयर, वाकर, वेेैसाखी, कृत्रिम अंग, कैैलिपर, बूट, नेत्रहीन व्यक्तियों को सर्माट केन, मंदबुद्धि बच्चों को एमआर किट तथा पात्र बधिरों को सुनने के लिए कान की मशीन निःशुल्क प्रदान की जा रही हैं।

दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण प्राप्त करने के लिए तहसीलदार द्वारा जारी अपनी आय प्रमाण पत्र, (सालाना 2 लाख रुपये तक) मेडिकल बोर्ड द्वारा जारी दिव्यांगता प्रमाण पत्र जो कि 40 प्रतिशत से कम नहीं होना चाहिए, आधार कार्ड की कापी तथा चिकित्सक का परामर्श, आदि आवश्यक दस्तावेज जिला पुनर्वास केंद्र, धर्मशाला के कार्यालय में जमा करवाने होंगे। उन्होंने बताया कि जिला पुनर्वास केेंद्र, धर्मशाला द्वारा वर्ष 2020-2021 में 01 अप्रैल 2020 से 31 मार्च 2021 तक 37 मेडिकल बोर्ड शिविर लगाए गए जिसमें 904 दिव्यांगजनो का पंजिकरण हुआ है और उसमें 40 प्रतिशत 640 दिव्यांगजन चिन्‍हित किए गए। जिला रैड क्रास सोसायटी, कांगड़ा द्वारा जिला पुनर्वास केंद्र की योजना के अर्न्तगत 01 दिव्यांग वयक्ति को ट्राइसाईकल, 24 दिव्यांगजनों को व्हीलचयेर, 06 दिव्यांगजनों को वैसाखियां, 02 दिव्यांग को वाकिंग स्टिीक, 07 दिव्यांग व्यक्तियों को कृत्रिम अंग, 01 दिव्यांग को वाकर, 03 दिव्यांगजनों को ब्रेलकेन, 38 दिव्यांगजनों को सुनने के लिए कानों की मशीनें प्रदान की गई है।

इसके अतिरिक्त दिव्यांगजनों व उनके परिजनों को जिला पुनर्वास केंद्र धर्मशाला में कॉउंसलिंग की सुविधा भी प्रदान की जाती है और मंदबुद्धि बच्चों को उनके दैनिक दिनचर्या के बारे मे जागरुक किया जाता है। जिन पात्र लोगों को अभी तक सहायक उपकरण की सुविधा रेडक्रास की जिला पुनर्वास केंद्र की स्किम के अंतर्गत प्राप्त नहीं हुई है वे दिव्यांग व्यक्ति आवश्यक दस्तावेज लेकर जिला पुनर्वास केंद्र, प्रयास भवन में आकर अपनी जरूरत का सामान प्राप्त कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी