धर्मशाला में इ-विंग्ज के निदेशक गुलशन वर्मा को मिला अवार्ड फार कंट्रीब्यूशन टू एजुकेशन कम्युनिटी पुरस्कार

इंडियन स्कूल अवार्ड-2021 में हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला पद्धर चांमुडा के गुलशन वर्मा को शिक्षा के क्षेत्र में ग्रामीण स्तर पर बेहतरीन कार्य करने पर अवार्ड फार कंट्रीब्यूशन टू एजुकेशन कम्युनिटी पुरस्कार जा जाएगा। उन्हें यह पुरस्कार 23 अक्टूबर को दिल्ली में दिया जाएगा।

By Richa RanaEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 01:43 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 01:43 PM (IST)
धर्मशाला  में इ-विंग्ज  के निदेशक गुलशन वर्मा को  मिला अवार्ड फार कंट्रीब्यूशन टू एजुकेशन कम्युनिटी पुरस्कार
गुलशन वर्मा को अवार्ड फार कंट्रीब्यूशन टू एजुकेशन कम्युनिटी पुरस्कार दिल्‍ली में दिया गया।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। इंडियन स्कूल अवार्ड-2021 में हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला पद्धर चांमुडा के गुलशन वर्मा को शिक्षा के क्षेत्र में ग्रामीण स्तर पर बेहतरीन कार्य करने पर अवार्ड फार कंट्रीब्यूशन टू एजुकेशन कम्युनिटी पुरस्कार दिल्‍ली में दिया गया।

इ-विंग्‍ज अकादमी धर्मशाला निदेशक गुलशन वर्मा का अवार्ड के लिए देश भर की प्रतिभाओं में से चयन हुआ है। बैबर्ज एडुकाम एजुकेशन कंपनी में बतौर सीईओ काम करने के बाद ग्रामीण क्षेत्र चांमुडा पद्धर के बाद धर्मशाला व पालमपुर में ई-विंग्ज अकादमी शुरू करने वाले गुलशन वर्मा चार वर्षों में ही सैकड़ों युवाओं का भविष्य संवार चुके हैं। इ-विंग्ज के छात्र विभिन्न केंद्र व प्रदेश सहित अन्य प्रतियोगि परीक्षाओं में चयनित हो चुके हैं, जो कि प्रदेश सहित देश भर के लिए प्रेरणा बन गई है। धर्मशाला चांमुडा के रहने वाले 38 वर्षीय गुलशन वर्मा की. आरंभिक पढ़ाई मुंबई के मॉडल स्कूल में हुई है। इसके बाद जमा दो कोचीन केरल के बाद उन्होंने बीएससी, एचपीयू शिमला से बीएड, एमबीए और साइकोलाजी में एमए का अध्ययन किया।

पढ़ाई पूरी करने के बाद गुलशन वर्मा ने 13 वर्षों तक कोरपोरेट सेक्टर में कार्य किया। इस दौरान ही एजुकेशन की बेबर्ज एडुकॉम लिमिटेड कंपनी में 29 वर्ष की आयु में यंगेस्ट सीईओ भी रहे। साथ ही विश्व की सबसे बड़ी एजुकेशन कैपलन कंपनी में भी ऐसोसिएट वाईस प्रेजिडेंट रह चुके हैं। गुलशन ने कोरपोरेट वर्ल्ड में काम करने के बाद पहाड़ी राज्य प्रदेश की ग्रामीण प्रतिभाओं को तराश कर सही मुकाम में पहुंचाने की ठानी। इसी कड़ी में उन्होंने छोटे से गांव पद्धर (चांमुडा) में इ-विंग्‍ज एकेडमी शुरू की। इतना ही नहीं पिछले दो वर्ष से स्मार्ट सिटी धर्मशाला और मारंडा थ्री-एम प्लाजा पालमपुर में भी एकेडमी की शाखाएं चल रही हैं।

जिसमें मात्र तीन वर्षों में ही 1300 से अधिक छात्र पढ़ाई करके विभिन्न क्षेत्रों में अपना करियर संवार चुके हैं। ग्रामीणक्षेत्र की शिक्षा में किए गए उक्त कार्यों को देखते हुए ही इंडियन स्कूल अवार्ड-2021 की ओर से अवार्ड फॉर कंट्रीब्यूशन टू एजुकेशन कम्युनिटी के तहत ही देश भर की विभूतियों में गुलशन वर्मा का भी चयन किया गया है। गुलशन वर्मा समाजिक कार्यों में भी आगे हैं। खेल प्रतिभाओं सहित कला, गीत-संगीत के क्षेत्र में आगे बढ़ने वाली प्रतिभाओं को भी मंच प्रदान कर उनके क्षेत्र में आगे बढ़ा रहे हैं। साथ ही क्षेत्र की ग्रामीण क्षेत्रों की बेटियों की शादी में आवश्यक मदद कर रहे हैं, साथ ही लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण भी प्रदान कर रहे हैं। इसके साथ ही कोरोना काल में एकेडमी व छात्रों के कंट्रीब्यूशन से हिमाचल सरकार व केंद्र सरकार को भी रिलीफ फंड के लिए लाखों रुपये का मदद भेज चुके हैं।

chat bot
आपका साथी