पहाड़ों की सैर पर निकलने की सोच रहे हैं तो जान लें नियम, इस मौसम में सड़क पर वाहन चलाना खतरे से खाली नहीं

Himachal Pradesh Tourists Guideline कुल्लू मनाली की वादियों में आ रहे हैं और बर्फीली वादियों में घूमने का कार्यक्रम बना रहे हैं तो कुछ एक बातों का ध्यान रखें। हालांकि अभी मौसम साफ चल रहा है। लेकिन सुबह शाम सफर जोखिमभरा भी हो रहा है।

Rajesh Kumar SharmaWed, 01 Dec 2021 06:24 AM (IST)
कुल्लू मनाली की वादियों में आ रहे हैं और बर्फीली वादियों में घूमने का कार्यक्रम बना रहे हैं

मनाली, जसवंत ठाकुर। Himachal Pradesh Tourists Guideline, कुल्लू मनाली की वादियों में आ रहे हैं और बर्फीली वादियों में घूमने का कार्यक्रम बना रहे हैं तो कुछ एक बातों का ध्यान रखें। हालांकि अभी मौसम साफ चल रहा है। लेकिन सुबह शाम सफर जोखिमभरा भी हो रहा है। लाहुल स्पीति प्रशासन ने भी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एडवायजरी जारी की है। पुलिस ने धूप निकलने के बाद ही पर्यटकों को लाहुल स्पीति में वाहन चलाने की सलाह दी है। मौसम विभाग ने भी एक दिसंबर से बर्फ़बारी की संभावना जताई है। अचानक होने वाली बर्फबारी पर्यटकों पर भारी पड़ती रही है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए लाहुल स्पीति पुलिस ने घाटी में आने वाले पर्यटकों से प्रशासन द्वारा समय समय पर जारी की जाने वाली एडवायजरी के पालन का आग्रह किया है।

लाहुल घाटी की वादियां पर्यटकों से गुलजार हो गई हैं। खिली धूप के बीच कोकसर सहित दारचा में पर्यटक भारी संख्या में दस्तक दे रहे हैं। रोहतांग दर्रा पर्यटकों के लिए पहले ही बंद कर दिया गया है। जिस कारण पर्यटकों को मजबूरन बर्फ के दीदार करने को लाहुल का रुख करना पड़ रहा है।

कोकसर के आसपास पर्यटक बर्फ के दीदार कर रहे हैं। यहां पर्यटकों को दो से तीन किमी पैदल सफर करना पड़ रहा है लेकिन ताजा बर्फ़बारी होने की सूरत में पर्यटक मनाली के आसपास व अटल टनल के नार्थ पोर्टल में ही बर्फ के दीदार कर सकेंगे।

हालांकि वीकेंड में कुल्लू मनाली में पर्यटकों का सैलाब उमड़ रहा है। लेकिन बर्फ़बारी होने की सूरत में पर्यटकों की संख्या दोगुना हो जाएगी। होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश ठाकुर का कहना है बर्फबारी होने की सूरत में मनाली में पर्यटकों की आमद बढ़ेगी।

एसपी लाहुल स्पीति मानव वर्मा ने कहा मौसम पूर्वानुमान के अनुसार एक दिसंबर 2021 के बाद घाटी में बर्फबारी की संभावना है। तापमान बहुत कम हो रहा है, जिससे पानी का जमना शुरू हो गया है। सुबह जल्दी और देर शाम को यात्रा करने से बचें। यात्रा करना जोखिम भरा और घातक हो सकता है, इसलिए सभी को सलाह दी जाती है कि वे जिले में अनावश्यक रूप से यात्रा करने से बचें। वाहन चालकों को सलाह दी जाती है कि वे सड़क पर सभी सुरक्षित शीतकालीन ड्राइविंग नियमों का पालन करें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.