नमस्ते धर्मशाला से घराट के आटे को मिलेगी पहचान

नमस्ते धर्मशाला से अब घराट के आटे को देशभर में पहचान मिलेगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 04:20 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 04:20 PM (IST)
नमस्ते धर्मशाला से घराट के आटे को मिलेगी पहचान
नमस्ते धर्मशाला से घराट के आटे को मिलेगी पहचान

राजेंद्र डोगरा, धर्मशाला

नमस्ते धर्मशाला से अब घराट के आटे को देशभर में पहचान मिलेगी। इसके लिए खंड विकास कार्यालय ने तीन तरह का आटा नमस्ते धर्मशाला ब्रांड के साथ जोड़ा है। आधे व पांच किलो के पैकेट बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।

शिव शक्ति स्वयं सहायता समूह को इसकी बिक्री का जिम्मा सौंपा है और उपायुक्त कार्यालय परिसर में इसके लिए स्थान मिला है ताकि यहां आने वाले लोग इसे खरीद सकें। घराट के आटे की आनलाइन बिक्री शुरू करने की तैयारी भी की जा रही है। इसके लिए खंड विकास कार्यालय वेबसाइट बनाएगा।

तीन तरह का आटा घराट में हो रहा तैयार

धर्मशाला ब्लाक के अंतर्गत रक्कड़ पंचायत के दो घराटों में तीन तरह का आटा तैयार किया जा रहा है। इसमें चावल, गेहूं व मल्टी ग्रेड आटा शामिल है। मल्टी ग्रेड आटे में जौ, बाजरा, काले चने व गेहूं को शामिल किया गया है। घराट के आटे का दाम 60 रुपये किलो रखा गया है।

मनरेगा के तहत पांच घराटों का जीर्णोद्वार

खंड विकास कार्यालय धर्मशाला ने पांच घराटों का जीर्णोद्वार मनरेगा के तहत किया है। रक्कड़ में दो, बाघनी, ढगवार व बरवाला में एक-एक घराट शामिल है। जल्द रक्कड़ की तर्ज पर अन्य पंचायतों में भी घराट इस दिशा में कार्य करना शुरू कर देंगे।

उत्पादों की पैकिंग के लिए महिलाओं को दिया प्रशिक्षण

धर्मशाला के पुलिस मैदान में वर्ष 2018 में हुए राष्ट्रीय सरस मेले में विभिन्न स्वयं सहायता समूहों ने अपने उत्पाद मंच पर सजाए थे। खंड विकास कार्यालय के अधिकारियों व जिला प्रशासन ने इन उत्पादों की पैकिग में त्रुटि व अन्य कमियां पाई थीं। इसके बाद स्वयं सहायता समूहों की सदस्यों को प्रशिक्षण दिया गया कि कैसे पैकिग व कमियों को दूर करें। नमस्ते धर्मशाला ब्रांड नाम के साथ पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए रोडमैप भी तैयार किया गया।

अब तक ये उत्पाद हैं नमस्ते धर्मशाला में

नमस्ते धर्मशाला के तहत शिव शक्ति स्वयं सहायता समूह की सदस्यों की ओर से तैयार किए गए शीरा, बडि़यां, मैंगो पाउडर, हल्दी, आंवला कैंडी व घराट का आटा शामिल किया गया है।

-----------

नमस्ते धर्मशाला ब्रांड बनने के बाद शिव शक्ति स्वयं सहायता समूह की सदस्यों को बड़ा मंच मिला है। घराट में तैयार आटे को भी इसमें जोड़ा गया है। जल्द आनलाइन बिक्री के लिए वेबसाइट तैयार की जाएगी।

-कुसुम, आयोजक, महिला समाज शिक्षा धर्मशाला

------------

घराटों का मनरेगा के तहत जीर्णोद्वार किया गया है। रक्कड़ पंचायत के दो घराटों में तीन तरह का आटा तैयार किया जा रहा है। जल्द अन्य पंचायतों के घराटों में भी इस तरह का आटा तैयार होगा।

-अभिनीत कात्यायन, बीडीओ धर्मशाला

chat bot
आपका साथी