हिमाचल में पहली जुलाई से होगी स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं

हिमाचल प्रदेश में स्नातक व शास्त्री अंतिम वर्ष की वार्षिक परीक्षाएं पहली जुलाई से शुरू होंगी। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के प्रस्ताव के अनुसार स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं छह अगस्त तक और शास्त्री अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 31 जुलाई तक करवाई जाएंगी।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 09:31 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 09:31 PM (IST)
हिमाचल में पहली जुलाई से होगी स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं
स्नातक अंितम वर्ष की परीक्षाएं पहली जुलाई से होंगी। प्रतीकात्मक

शिमला, जागरण संवाददाता। स्नातक व शास्त्री अंतिम वर्ष की वार्षिक परीक्षाएं पहली जुलाई से शुरू होंगी। स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं छह अगस्त तक और शास्त्री अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 31 जुलाई तक करवानी प्रस्तावित हैं। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला ने कहा है कि अगर किसी को डेटशीट पर आपत्ति हो तो वह 20 जून तक दर्ज करवा सकते हैं। आपत्तियों पर गौर करने के बाद 21 जून को फाइनल डेटशीट जारी की जाएगी।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसके अलावा बीएचएम प्रथम, तृतीय व पांचवें सेमेस्टर की परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है। ये परीक्षाएं भी पहली जुलाई से शुरू होकर 22 जुलाई तक चलेंगी। इसके अलावा बीवाक के प्रथम, तृतीय व पांचवें सेमेस्टर की डेटशीट के तहत परीक्षाएं पहली से सात जुलाई तक चलेंगी। बीटेक पहले सत्र की परीक्षाएं पहली से 13 जुलाई तक चलेंगी।

बीटेक तृतीय सेमेस्टर की परीक्षाएं दो से 15 जुलाई तक, पांचवें सेमेस्टर की परीक्षाएं पहली से 13 जुलाई तक और सातवें सेमेस्टर की परीक्षाएं दो से 14 जुलाई तक होंगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने कहा है कि कोरोना की स्थिति को देखते हुए डेटशीट में बदलाव भी किया जा सकता है। इसकी जानकारी वेबसाइट पर मुहैया करवा दी जाएगी।

स्कूलों में 15 जुलाई और 10 अगस्त से होंगी छुट्टियां

प्रदेश के ग्रीष्मकालीन स्कूलों में 15 जुलाई से 20 अगस्त तक बरसात की छुट्टियां होंगी, जबकि शीतकालीन अवकाश वाले स्कूलों में 10 अगस्त से 10 दिन की छुट्टियां होंगी। इस दौरान स्कूलों में आनलाइन माध्यम से भी पढ़ाई नहीं होगी।

शिक्षा विभाग ने इसका शेड्यूल तैयार कर मंजूरी के लिए प्रदेश सरकार को भेजा है। सरकार की मंजूरी के बाद इसे नोटिफाई किया जाएगा। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने सभी शिक्षण संस्थानों को बंद किया हुआ है। इस दौरान आनलाइन माध्यम से ही पढ़ाई हो रही है। शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार हर साल बरसात के दिनों में छुट्टियां होती हैं। इसमें कोई विवाद न हो ऐसे में छुट्टियां दी जा रही हैं।

chat bot
आपका साथी