हरि सिंह की पुण्यतिथि पर ग्रेस स्कूल ऑफ नर्सिंग ने किया पौधरोपण

हिमोत्कर्ष साहित्य संस्कृति एवं जनकल्याण परिषद के संस्था अध्यक्ष स्वर्गीय हरि सिंह की पुण्य तिथि के अवसर पर हिमोत्कर्ष परिषद कांगड़ा ब्रांच के अध्यक्ष व ग्रेस स्कूल ऑफ नर्सिंग के सदस्य ई. एमएस रियात की अगुवाई में मिशन अस्पताल परिसर में पौधरोपण किया गया।

By Richa RanaEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 03:32 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 03:32 PM (IST)
हरि सिंह की पुण्यतिथि पर ग्रेस स्कूल ऑफ नर्सिंग ने किया पौधरोपण
हरि सिंह की पुण्यतिथि पर मिशन अस्पताल परिसर में पौधरोपण किया गया।

कांगड़ा, संवाद सूत्र। हिमोत्कर्ष साहित्य, संस्कृति एवं जनकल्याण परिषद संस्था के अध्यक्ष स्वर्गीय हरि सिंह की पुण्यतिथि के अवसर पर हिमोत्कर्ष परिषद कांगड़ा ब्रांच के अध्यक्ष व ग्रेस स्कूल ऑफ नर्सिंग के सदस्य ई. एमएस रियात की अगुवाई में मिशन अस्पताल परिसर में पौधरोपण किया गया।

पौधरोपण कार्यक्रम के दौरान ग्रेस स्कूल ऑफ नर्सिंग के शिक्षकगण तथा प्रशिक्षिओं ने परिसर में विभिन्न प्रकार के औषधीय पौधे रोपकर स्वर्गीय हरि सिंह को श्रद्धाजंलि अर्पित की। इस अवसर पर संस्था अध्यक्ष स्वर्गीय हरि सिंह को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए एमएस रियात ने कहा कि सभी को अपने घरों के आसपास फलदार व औषधीय पौधे लगाने चाहिए। पेड़ उगाने से पर्यावरण शुद्ध अथवा प्रदुषण मुक्त रहता है।

उन्होंने कहा कि पर्यवारण संरक्षण के लिए जरूरी है कि पौधरोपण किया जाए। हर किसी को बरसात के समय में ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने चाहिए। यह पौधे कई तरह से हमारी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। इसलिए जरूरी है कि पौधरोपण किया जाए। उन्होंने कहा कि पौधरोपण जरूरी है, लेकिन उससे भी ज्यादा जरूरी उन पौधों की सुरक्षा है। इस लिए जब भी कोई पौदा लगाएं तो उस पौधे की सुरक्षा का भी ध्यान रखें। आज लगाया गया पौधा आने वाले कल में बेहतर आवोहवा के साथ जरूरतों को पूरा करने वाला होगा। कोविड-19 महामारी के दौरान ऑक्सीजन की कमी के कारण कई जाने गई। ऐसे में सबक लेते हुए सभी को पौधारोपण की तरफ कदम बढ़ाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी