राज्यपाल ने बज्रेश्वरी देवी मंदिर में नवाजा शीश

हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर मंगलवार को दो दिवसीय कांगडा जिला के दौरे के लिए गगल स्थित कांगड़ा एयरपोर्ट पर पहुंचे। उपायुक्त निपुण जिंदल पुलिस अधीक्षक कुशाल शर्मा व केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एसपी बंसल ने राज्यपाल का स्वागत किया।

By Neeraj Kumar AzadEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 07:03 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 07:03 PM (IST)
राज्यपाल ने बज्रेश्वरी देवी मंदिर में नवाजा शीश
माता श्री बज्रेश्वरी देवी की आरती उतारते राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर। जागरण

कांगड़ा, संवाद सहयोगी। हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर मंगलवार को दो दिवसीय कांगडा जिला के दौरे के लिए गगल स्थित कांगड़ा एयरपोर्ट पर पहुंचे। उपायुक्त निपुण जिंदल, पुलिस अधीक्षक कुशाल शर्मा व केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एसपी बंसल ने राज्यपाल का स्वागत किया। इसके बाद राज्यपाल ने शक्तिपीठ नगरकोट धाम माता बज्रेश्वरी देवी के चरणों में शीश नवाजा व पूजा अर्चना की।

मंदिर के वरिष्ठ पुजारी पंडित राम प्रसाद शर्मा ने पूजा अर्चना करवाई व मंदिर के इतिहास की जानकारी दी।

उन्होंने राज्यपाल को मंदिर में पुराने अवशेषों की भी जानकारी दी व बताया कि यह अवेशष अब भी मंदिर में सुरक्षित हैैं। नवरात्र के पावन पर्व पर राज्यपाल ने माता से प्रदेशवासियों के सुख, शांति व समृद्धि के लिए प्रार्थना की। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि यह शक्तिपीठ देशवासियों की आस्था व श्रद्धा का प्रमुख केंद्र है। उन्होंने कहा कि खुशी की बात है कि बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं की सुख सुविधा का ध्यान रखा जा रहा है। उन्होंने मंदिर की विजिटर बुक में मंदिर की सुंदर लाकृतियों का भी वर्णन किया। उन्होंने शक्तिपीठ मां बज्रेश्वरी से प्रदेश व देशवासियों के उज्जवल भविष्य की कामना की।

राज्यपाल की कांगड़ा आगमन की सूचना कांगड़ा प्रशासन को दोपहर को एकाएक मिली जिससे कांगड़ा प्रशासन के हाथ पांव फूल गए थे। राज्यपाल के आने की सूचना प्रशासन को तब मिली जब मंदिर के दोनों प्रांगण श्रद्धालुओं की भीड़ से भरे हुए थे। ऐसे में राज्यपाल के आने से पहले श्रद्धालुओं से मंदिर को खाली करवाने के लिए मंदिर प्रशासन को काफी मशक्कत करनी पड़ी और इस दौरान कई श्रद्धालुओं ने भारी विरोध भी जताया परंतु राज्यपाल की सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर प्रांगण को खाली करवना जरूरी था। प्रशासन ने करीब एक घंटे के लिए मंदिर में किसी भी श्रद्धालु को अंदर नहीं आने दिया जिससे मंदिर के बाहर श्रद्धालुओं की लंबी कतार लग गई। इस दौरान मंदिर सहायक आयुक्त अभिषेक वर्मा, मंदिर अधिकारी दलजीत शर्मा सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

15 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने नवाजा शीश

शक्तिपीठ माता श्री बज्रेश्वरी देवी में शरद कालीन के सातवें नवरात्र में लगभग 15 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने शीश नवाया। मंदिर अधिकारी दलजीत शर्मा ने बताया कि छठे नवरात्र में पांच लाख 74 हजार 647 रुपये का नकद चढ़ावा श्रद्धालुओं द्वारा अर्पित किया गया।

chat bot
आपका साथी