करुणामूलक आधार पर नौकरी और जेबीटी पर निर्णय ले सकती है सरकार

सरकार करुणामूलक आधार पर नौकरी व जेबीटी मामले पर मंगलवार को मंत्रिमंडल की बैठक में निर्णय ले सकती है। जेसीसी की बैठक में छठे वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने के बाद कर्मचारियों को नया वेतनमान देने संबंधी वेतन नियम से जुड़ा मामला भी मंत्रिमंडल की अगली बैठक में जाएगा।

By Neeraj Kumar AzadEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 09:42 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 09:42 PM (IST)
करुणामूलक आधार पर नौकरी और जेबीटी पर निर्णय ले सकती है सरकार
करुणामूलक आधार पर नौकरी और जेबीटी पर निर्णय ले सकती है सरकार। जागरण

शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल सरकार करुणामूलक आधार पर नौकरी व जेबीटी मामले पर मंगलवार को निर्णय ले सकती है। शिमला में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक होगी। संयुक्त सलाहकार कमेटी (जेसीसी) की बैठक में छठे वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने के बाद कर्मचारियों को नया वेतनमान देने संबंधी वेतन नियम से जुड़ा मामला भी मंत्रिमंडल की अगली बैठक में जाएगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त प्रबोध सक्सेना ने बताया कि वेतन नियम बनाने में कुछ समय लगेगा। इसलिए यह मामला अगली बैठक में जाएगा।

मंत्रिमंडल में नए ओमिक्रोन वेरियंट के खतरे और राज्य में वैक्सीनेशन की स्थिति को लेकर भी चर्चा होने की संभावना है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा बिलासपुर एम्स में ओपीडी शुरू होने से जुड़े कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आ रहे हैं। केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया के दौरे पर भी चर्चा होगी।

मंत्रिमंडल की बैठक में मुख्य सचिव राम सुभाग ङ्क्षसह करुणामूलक आधार पर लंबित पड़े मामलों का समाधान करने के संबंध में प्रस्तुति देंगे। प्रदेश उच्च न्यायालय से जेबीटी मामले पर आए निर्णय पर सरकार आगे किस दिशा में जाएगी, इस विषय पर भी चर्चा होगी।

जानकारी है कि वन विभाग में कनिष्ठ अभियंता के 12 पद भरने और स्वास्थ्य विभाग में भी कई श्रेणियों के पद भरने का मामला आएगा। जीवीके कंपनी की ओर से एंबुलेंस सेवा को लेकर करार खत्म होने के बाद नई व्यवस्था पर भी चर्चा होगी। शिमला स्थित ओकओवर में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के सरकारी निवास पर पुलिस जवानों द्वारा आधा वेतन मिलने का विषय उठाया गया था। मंत्रिमंडल की बैठक में इस विषय पर भी चर्चा होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति को लेकर समीक्षा होगी और विभाग के सचिव अमिताभ अवस्थी की ओर से प्रस्तुति दी जाएगी।

जयराम पांच से सात दिसंबर तक दिल्ली में

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर तीन दिवसीय दौरे पर पांच से सात दिसंबर तक दिल्ली जाएंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया बिलासपुर स्थित एम्स आ रहे हैं और उनके साथ भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा भी पहुंचेेंगे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर नड्डा के साथ दिल्ली जाएंगे। जहां दोनों के बीच भविष्य की रणनीति को लेकर बैठक संभावित है। दिल्ली दौरे के दौरान जयराम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सरकार का चार साल का कार्यकाल पूरा होने और इसके साथ-साथ दूसरी ग्राउंड ब्रेङ्क्षकग सेरेमनी में शामिल होने का न्यौता देंगे। 27 दिसंबर को सरकार का चार वर्ष का कार्यकाल पूरा हो रहा है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से पीएमओ से मिलने के लिए समय मांगा गया था। ऐसा माना जा रहा है कि उसी के तहत मुख्यमंत्री का दिल्ली दौरा तय हुआ है।

chat bot
आपका साथी