हिमाचल प्रदेश में निवेशकों के लिए अच्‍छी खबर, राज्‍य विद्युत नियामक आयोग ने दी बड़ी राहत, पढ़ें खबर

Himachal Pradesh Electricity Department हिमाचल प्रदेश में निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। बिजली की दरें उद्योगों पर काफी कम होंगी। दूसरे राज्यों के मुकाबले पहले ही हिमाचल में कम है उद्योगों में ओर निवेश आकर्षित करने के लिए राज्य विद्युत नियामक आयोग ने बड़ी राहत दी है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 09:04 AM (IST) Updated:Tue, 01 Jun 2021 09:04 AM (IST)
हिमाचल प्रदेश में निवेशकों के लिए अच्‍छी खबर, राज्‍य विद्युत नियामक आयोग ने दी बड़ी राहत, पढ़ें खबर
हिमाचल प्रदेश में निवेशकों के लिए अच्छी खबर है।

शिमला, जागरण संवाददाता। Himachal Pradesh Electricity Department, हिमाचल प्रदेश में निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। बिजली की दरें उद्योगों पर काफी कम होंगी। दूसरे राज्यों के मुकाबले पहले ही हिमाचल में कम है, उद्योगों में ओर निवेश आकर्षित करने के लिए राज्य विद्युत नियामक आयोग ने बड़ी राहत दी है। आदेश के मुताबिक बिजली बोर्ड उद्योगों से रात के समय में जो बिजली की दरें लेता था, इसमें कटौती होगी। पहले जहां बरसात के दौरान रात के समय बिजली इस्तेमाल करने पर बिजली की दर में छूट 80 पैसे होती थी, वहीं अब ये छूट की राशि 1.10 रुपये प्रति यूनिट हो जाएगी। इसी तरह से सामान्य महीनों में रात के समय ली जाती थी, वही .80 पैसे प्रति यूनिट की दर से वसूली जाएंगी। इसी तरह से सामान्य महीनों में रात के समय बिजली इस्तेमाल करने की छूट पहले 40 पैसे थी, अब इसे बढ़ाकर 70 पैसे कर दिया है।

वहीं आयोग ने पीक आवर्स यानी जब उद्योगों में बिजली की सबसे ज्यादा मांग रहती है, उस समय बिजली की दर 6.10 अतिरिक्त ली जाती है। इसमें उद्योगों को 50 पैसे प्रति यूनिट की दर से छूट मिलेगी। उद्योगों के लिए राहत लाखों रुपये के बिल को कम कर देता है। कोरोना संकट के बीच हिमाचल प्रदेश में सरकार ने एक तरह से निवेशकों को रिझाने का प्रयास किया है।

पीक आवर्स में ही हजारों यूनिट बिजली की खपत होती है। इस तरह से एक उद्योग के बिल में हजारों रुपये महीने का बिल कम होगा। राज्य में कोरोना काल के बाद से लगातार ही निवेशकों को आकर्षित करने के लिए काम हो रहा था। अब उम्मीद है कि पड़ोसी राज्यों के मुकाबले सस्ती बिजली देकर राज्य उद्योगों को लुभाने में सफल हो सकता है। राज्य विद्युत नियामक आयोग के इस आदेश का लाभ 40 हजार से ज्यादा उद्योगों को लाभ होगा।

chat bot
आपका साथी