TGT Promotion : हिमाचल के 277 टीजीटी व प्रमोटी लेक्चररों के लिए खुशखबर, बने मुख्य अध्यापक

TGT Promotion प्रदेश में लंबे समय से पदोन्नति का इंतजार कर रहे टीजीटी और पदोन्नत (प्रमोटी) लेक्चरर को मुख्य अध्यापक बनाया गया है। उच्च शिक्षा विभाग ने उच्च स्कूलों में 277 नए मुख्य अध्यापकों की तैनाती कर सूची जारी कर दी है।

Virender KumarFri, 03 Dec 2021 07:50 PM (IST)
हिमाचल के 277 टीजीटी व प्रमोटी लेक्चरर बने मुख्य अध्यापक। जागरण आर्काइव

शिमला, जागरण संवाददाता। TGT Promotion, प्रदेश में लंबे समय से पदोन्नति का इंतजार कर रहे टीजीटी और पदोन्नत (प्रमोटी) लेक्चरर को मुख्य अध्यापक बनाया गया है। उच्च शिक्षा विभाग ने उच्च स्कूलों में 277 नए मुख्य अध्यापकों की तैनाती कर सूची जारी कर दी है। लंबे समय से शिक्षक वर्ग इसका इंतजार कर रहा था।

पहले कोरोना के कारण यह मामला लटका हुआ था। इसके बाद उपचुनाव के कारण देर हुई। शिक्षा विभाग ने प्रमोशन से जुड़े मामलों पर चुनाव आयोग से अनुमति भी मांगी थी। प्रकिया पूरी न होने के कारण यह मामला लटका हुआ था। दूसरा शिक्षकों का एक धड़ा पदोन्नति कोटे को 50 से 60 फीसद किए जाने की भी मांग कर रहा था। इसके बाद अब शिक्षकों को प्रधानाचार्य पद पर प्रमोशन का भी इंतजार है। शिक्षा विभाग का कहना है कि इसकी लिस्ट भी जल्द ही जारी कर दी जाएगी। हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर और निदेशक का मुख्य अध्यापकों की प्रोमशन लिस्ट निकालने के लिए आभार व्यक्त किया है।

सात दिन में पूरा होगा पेपर चेकिंग का काम

राजधानी शिमला सहित प्रदेशभर के स्कूलों में हो रही 10वीं व जमा दो की टर्म-वन परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन स्कूल स्तर पर होगा। शिक्षा विभाग ने सभी उपनिदेशकों को अपने स्तर पर स्कूलों को तुरंत निर्देश जारी करने के लिए कहा है। सात दिन के भीतर इनका मूल्याकंन करना होगा।

स्कूल शिक्षा बोर्ड ने पेपर चेकिंग का कार्य स्कूलों में ही परीक्षा नियंत्रक को दिया है। स्कूल स्तर पर ही पेपर चेङ्क्षकग का काम होगा। शिक्षकों को सुविधा के आधार पर घर से ही पेपर चेक करने की सुविधा दी जानी है। उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक डा. अमरजीत शर्मा की ओर से इसके आदेश जारी कर दिए हैं।

पंजीकरण फार्म भरने की तिथि बढ़ाई

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला ने विभिन्न कालेजों के विद्यार्थियों को राहत देते हुए पंजीकरण फार्म आनलाइन भरने की तिथि को आगे बढ़ाया है। पहले अंतिम तिथि 30 नवंबर तय थी, लेकिन अब भी कुछ विद्यार्थियों ने यह फार्म नहीं भरा है। ऐसे में ये विद्यार्थी अब 10 दिसंबर तक संबंधित फार्म भर सकते हैं। आनलाइन पंजीकरण फार्म भरने के बाद इन्हें नंबर जारी होंगे। फार्म भरने के बाद कालेज प्रबंधन व प्रधानाचार्य को 15 दिसंबर तक अप्रूव करना होगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.