रोहतांग सहित ऊंची चोटियों पर ताजा हिमपात

रोहतांग सहित प्रदेश की ऊंची चोटियों लाहुल के उदयपुर व अन्य क्षेत्रों में ताजा बर्फवारी हुई है। जबकि प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में दिनभर धूप खिली रही। इससे अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री की वृद्धि हुई है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 09:38 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 09:38 AM (IST)
रोहतांग सहित ऊंची चोटियों पर ताजा हिमपात
रोहतांग सहित प्रदेश की ऊंची चोटियों लाहुल के उदयपुर व अन्य क्षेत्रों में ताजा बर्फवारी हुई है।

राज्य ब्यूरो, शिमला। रोहतांग सहित प्रदेश की ऊंची चोटियों लाहुल के उदयपुर व अन्य क्षेत्रों में ताजा बर्फवारी हुई है। जबकि प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में दिनभर धूप खिली रही। इससे अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री की वृद्धि हुई है।

मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार शुक्रवार और शनिवार को कुछ क्षेत्रों में वर्षा की संभावना जताई गई है और ऊंचे क्षेत्रों में बर्फवारी की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, लाहुल स्पीति, किन्नौर व सिरमौर को छोड़ प्रदेश के बाकी नौ जिलों  के लिए ओलावृष्टि व वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

जबकि 27 फरवरी को चंबा, कांगड़ा, कुल्लू , मंडी व शिमला में ओलावृष्टि व वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। यह अलग बात है कि 24 व 25 के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया जो खाली गया। प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में लगातार धूप के खिलने से न्यूनतम के साथ अधिकतम तापमान में भी वृद्धि हुई है। ऊना व सोलन से ज्यादा गर्म शिमला दर्ज किया गया है।

शिमला का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री पर पहुंच गया है जो अभी तक के सबसे उच्च स्तर पर है जबकि सोलन में 7.6 डिग्री और ऊना में 10 डिग्री दर्ज किया गया। इन क्षेत्रों में अधिकतम तापमान शिमला में 20, ऊना में 33.2 और सोलन में 28 डिग्री दर्ज किया गया है।


लंबी अवधी के पूर्वानुमान कभी गलत हो जाते हैं

मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि पूर्वानुमान के गलत होने का कारण लंबी अवधि के पूर्वानुमान जारी किया जाना है। सात दिनों का पूर्वानुमान जारी किया गया था। शुक्रवार को ऊंचे क्षेत्रों में बर्फवारी और निचले क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर आगामी दो दिनों में वर्षा की संभावना है।

प्रदेश में कहां कितना तापमान
स्थान,न्यूनतम,अधिकतम
शिमला,11.0,20.0

सुंदरनगर,8.1,29.0
भुंतर,7.0,23.4
कल्पा,0.6,15.1
धर्मशाला,11.2,21.8
ऊना,10.0,33.2
नाहन,12.3,27.9
केलंग,1.5,6.9
सोलन,7.6,28.0

chat bot
आपका साथी