डाडासीबा में स्‍वतंत्रता सेनानी के घर का रास्ता नहीं बनवा पाया प्रशासन

जहां सरकार स्वतंत्रता सेनानी के परिवारों को हर तरह की सुविधा मुहैया करवाने के खूब बड़े बड़े दावे करती है लेकिन डाडासीबा तहसील के अंतर्गत पंचायत भलभाल गांव अपर वलभाल के वार्ड नंबर 4 में सरकार के सभी दावे पोल खोलने के लिए काफी है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 01:02 PM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 01:02 PM (IST)
डाडासीबा में स्‍वतंत्रता सेनानी के घर का रास्ता नहीं बनवा पाया प्रशासन
स्वतंत्रता सेनानी मंगत राम के घर जाने वाले रास्ते कोअब तक पक्का नहीं बनवाया जा सका है।

डाडासीबा, संवाद सूत्र। जहां सरकार स्वतंत्रता सेनानी के परिवारों को हर तरह की सुविधा मुहैया करवाने के खूब बड़े बड़े दावे करती है, लेकिन डाडासीबा तहसील के अंतर्गत पंचायत भलभाल गांव अपर वलभाल के वार्ड नंबर 4 में सरकार के सभी दावे पोल खोलने के लिए काफी है। स्वतंत्रता सेनानी मंगत राम के घर जाने वाले रास्ते को आजादी के बाद से अब तक पक्का नहीं बनवाया जा सका है।

इससे गांव के लोग और स्वतंत्रता सेनानी के परिजन काफी निराश हैं। उन्होंने इस रास्ते की दशा सुधारने के लिए सीएम व प्रशासनिक अधिकारियों से कई बार लिखित व मौखिक तौर पर गुहार लगाई है लेकिन नतीजा शुन्य निकला। स्वतंत्रता सेनानी पीड़ित परिवारों का आरोप है कि घर के इस रास्ते से और लोग भी आते जाते रहते हैं। पक्का रास्ता नहीं होने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बारिश के दिनों में स्थिति और भी खराब हो जाती है।

स्वतंत्रता सेनानी के परिवार के लोग आज भी इस पथरीले रास्ते पर चलने को मजबूर हैं। यह रास्ता मेन सड़क से मात्र 165 मीटर दूर है यहां गहरी उतर आई है अगर कोई बीमार हो जाए तो उसे सड़क तक पहुंचाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इस पथरीले रास्ते से गुजरने पर लोग गिर जाने से चोटिल भी हो चुके हैं। स्वतंत्रता सेनानी के पुत्र विक्रम सिंह ने बताया कि जनप्रतिनिधियों और अफसरों की अनदेखी के चलते हमारे इस रास्ते का निर्माण नहीं हो पाया उन्होंने प्रशासन से मांग की है कि इस रास्ते को शीघ्र पक्का बनाया जाए। स्वतंत्रता सेनानी की पत्नी लाजवंति जिनकी उम्र 100 वर्ष के करीब है उनका कहना है आजादी के बाद भी हमारे घर का रास्ते का निर्माण न होने के कारण परिजनों में निराशा का भाव है।

मैं जब भी बीमार होती हो तो मुझे इस खराब रास्ते की वजह से सड़क तक पहुंचने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। विभाग को चाहिए कि इस रास्ते का शीघ्र निर्माण किया जाए सरकार से हर बार आश्वासन के सिवाय कुछ नहीं मिला सरकार कहने को तो बहुत कहती है परंतु करती कुछ नहीं। इस प्रवेश द्वार का उद्घाटन उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर ने 20 जून 2018 को किया था और शीघ्र रास्ता बनाने के लिए आश्वासन दिया था। पूर्व कामगार कर्मचारी कल्याण बोर्ड के पूर्व उपाध्यक्ष सुरेंद्र सिंह मनकोटिया ने कहा कि विकास का ढोंग करने वाले स्वतंत्रता सेनानी के घर का रास्ता जल्दी पक्का करवाएं।

उधर इस संबंध में पंचायत प्रधान बीरबल पंचायत भलभाल ने बताया स्वतंत्रता सेनानी के घर का रास्ता प्रशासन शीघ्र पक्का करवाए पंचायत इसमें सहयोग देगी। वहीं विकास खंड अधिकारी परागपुर कंवर सिंह ने बताया कि यथाशीघ्र इस विषय को अमल में लाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी