डिजीटल निवेश के नाम पर करोडो़ं की ठगी

डिजिटल निवेश के नाम पर शातिरों ने 50 लाख नहीं बल्कि दो से तीन करोड़ रुपये का चूना लगाया है। साइबर ठगी की सीआइडी जांच में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। हिमाचल के भी सौ से अधिक लोगों को ठगा गया है।

By Neeraj Kumar AzadEdited By: Publish:Tue, 13 Jul 2021 09:05 PM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 09:05 PM (IST)
डिजीटल निवेश के नाम पर करोडो़ं की ठगी
डिजीटल निवेश के नाम पर करोडो़ं की ठगी।

राज्य ब्यूरो, शिमला : डिजिटल निवेश के नाम पर शातिरों ने 50 लाख नहीं बल्कि दो से तीन करोड़ रुपये का चूना लगाया है। साइबर ठगी की सीआइडी जांच में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। हिमाचल के भी सौ से अधिक लोगों को ठगा गया है। उन्हें पैसा 64 फीसद ब्याज के साथ लौटाने और क्रिप्टो करंसी में निवेश करने पर दो से तीन गुने पैसे होने का झांसा दिया गया। कइयों को शुरुआत में पैसे ब्याज सहित लौटाया भी, लेेकिन ऐसा केवल भरोसा दिलाने की खातिर किया गया। बाद में अधिकांश के साथ धोखा कर ठग प्रदेश से फरार हो गए।

अब सीआइडी की साइबर पुलिस इस पेचीदे केस को सुलझाने में जुटी है। वह मास्टरमाइंड के करीब पहुंच गई है। जल्द ही उसे काबू कर लिया जाएगा। अभी चंडीगढ़ से एक आरोपित राकेश शर्मा को गिरफ्तार करने में सफलता मिली है। उससे हुई पूछताछ के आधार पर जांच आगे बढ़ाई जा रही है।

यह है मामला

'वर्ल्ड सूइनोज कम्पयुनिटी नामक कंपनी ने अक्टूबर 2018 में किन्नौर व रामपुर क्षेत्र के लोगो को उनके निवेश पर 64 फीसद के हिसाब से ब्याज देने का प्रलोभन दिया। इस मामले में लाखों रुपये की धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज की गई। कंपनी के प्रतिनिधियों ने लोगों को क्रिप्टो करंसी पर आधारित स्कीम में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया, जबकि यह कंपनी कहीं पर भी रजिस्टर्ड नहीं है। निवेश की राशि लाभ सहित कंपनी की वेबसाइट पर निवेशक के डिजिटल वालेट में सूइनोज और रुपये में दिखाई देती थी। निवेशक की ओर से नया सदस्य जोडऩे पर उसके खाते में अतिरिक्त पांच फीसद लाभ मिलना दर्शाया जाता था।

क्या दिया झांसा

निवेशकों को सूइनोज कंपनी में पैसा निवेश करने पर काफी ज्यादा वृद्धि का आश्वासन दिया गया। इस विश्वास कर बहुत से निवेशकों ने इस स्कीम में पैसा लगाया। मई 2019 में कंपनी की वेबसाइट और डिजिटल वालेट ने काम करना बंद कर दिया और वह सारे पैसे गबन कर गायब हो गई।

---------

यह केस काफी पेचीदा है। इसकी गहनता से जांच चल रही है। चंडीगढ़ से गिरफ्तार किए गए आरोपित से पूछताछ की गई है। उससे अहम सुराग मिले हैं।

-संदीप धवल, एसपी साइबर क्राइम।

chat bot
आपका साथी