पार्किंग तैयार, ग्रीन सिग्नल का इंतजार

संवाद सूत्र ज्वालामुखी मंदिर न्यास ज्वालामुखी के लिए करोड़ों की आमदनी का साधन बनने वाली बहुमंजिला कार पार्किंग एक साल से बनकर तैयार है लेकिन उद्घाटन के लिए एक साल से प्रशासन के ग्रीन सिग्नल का इंतजार कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 04:08 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 04:08 AM (IST)
पार्किंग तैयार, ग्रीन सिग्नल का इंतजार
पार्किंग तैयार, ग्रीन सिग्नल का इंतजार

संवाद सूत्र, ज्वालामुखी : मंदिर न्यास ज्वालामुखी के लिए करोड़ों की आमदनी का साधन बनने वाली बहुमंजिला कार पार्किंग एक साल से बनकर तैयार है, लेकिन उद्घाटन के लिए एक साल से प्रशासन के ग्रीन सिग्नल का इंतजार कर रही है। पूर्व कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में एशियन डेवलपमेंट बैंक ने शक्तिपीठ के विकास व सुंदरीकरण के लिए 35 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया था।करीब 11 करोड़ रुपये से बस अड्डा के समीप सिविल अस्पताल को शिफ्ट कर चार मंजिला कार पार्किंग का नींव पत्थर रखा था। एडीबी ने तीन साल में कार पार्किंग को बनाकर मंदिर न्यास के सुपुर्द कर दिया है, लेकिन अब भी उद्घाटन नहीं हो पाया है।

...........

200 गाड़ियां की जा सकेंगी पार्क

बहुमंजिला पार्किंग में 200 कारें पार्क करने की क्षमता है। इससे लोगों को जाम की समस्या से छुटकारा मिलेगा। साथ ही गाड़ियों को पार्क करने के बाद श्रद्धालुओं को वाहनों तक पहुंचने के लिए मुश्किल न हो, इसके लिए यहां दो लिफ्ट लगाई गई हैं।

..............

चौथी मंजिल में रेस्तरां की सुविधा

बहुमंजिला पार्किंग के प्रारूप के अनुसार चौथी मंजिल पर रेस्तरां की व्यवस्था का प्रस्ताव है। यहां एक साथ 150 लोग बैठ सकते हैं। मंदिर न्यास इसका प्रयोग रेस्तरां के लिए करेगा या नहीं, अभी यह तय नहीं हुआ है। इसे किराये पर देकर मंदिर न्यास सालाना लाखों रुपये की आय अर्जित कर सकता है।

...........

आय से हो सकता है मासिक खर्च का भुगतान

न्यास वैसे तो करोड़ों रुपये की आय का मालिक है लेकिन मंदिर के खर्च माता के खजाने को खाली करते हैं। न्यास 35 लाख रुपये के करीब का बजट हर माह कर्मचारियों की पगार तथा अन्य खर्च पर व्यय करता है। कोरोना की वजह से पिछले साल तथा इस वर्ष भी कुल मिलाकर 10 महीने का करोड़ों का बजट न्यास ने खजाने से भरा है। पार्किंग का प्रयोग शुरू होने के बाद आमदनी बढ़ेगी तथा न्यास के खर्च भरने में मदद मिलेगी।

.......

न्यास ने बहुमंजिला कार पार्किंग को ठेके पर देने का सुझाव दिया है। हमने जिला प्रशासन से पार्किंग के बारे में चर्चा की है। इसमें कुछ बदलाव प्रस्तावित हैं, जिन पर उपायुक्त कांगड़ा फैसला लेंगे। हम पार्किंग को ठेके पर देने के लिए जल्द निविदाएं आमंत्रित करेंगे।

-निर्मल सिंह, मंदिर अधिकारी ज्वालामुखी

chat bot
आपका साथी