शिमला-कालका ट्रैक पर आज से चलेंगी चार और रेलगाडिय़ां, जानिए पर्यटकों को क्‍यों भाता है यह सफर

Shimla Kalka Track शिमला-कालका रेलवे ट्रैक पर सोमवार से चार और ट्रेन चलेंगी। शिमला में सैलानियों की आवक बढऩे के बाद रेलवे ने फैसला लिया है। कोरोना कफ्र्यू लगने के बाद शिमला-कालका ट्रैक पर चलने वाली पांच रेलगाडिय़ां रद कर दी गई थीं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 10:02 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 11:17 AM (IST)
शिमला-कालका ट्रैक पर आज से चलेंगी चार और रेलगाडिय़ां, जानिए पर्यटकों को क्‍यों भाता है यह सफर
शिमला-कालका रेलवे ट्रैक पर सोमवार से चार और ट्रेन चलेंगी।

शिमला, जागरण संवाददाता। Shimla Kalka Track, शिमला-कालका रेलवे ट्रैक पर सोमवार से चार और ट्रेन चलेंगी। शिमला में सैलानियों की आवक बढऩे के बाद रेलवे ने फैसला लिया है। कोरोना कफ्र्यू लगने के बाद शिमला-कालका ट्रैक पर चलने वाली पांच रेलगाडिय़ां रद कर दी गई थीं। मौजूदा समय में केवल एक यात्री ट्रेन की आवाजाही हो रही है। कोरोना संक्रमण के मामले कम होने व अनलाक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद रेलगाडिय़ों का संचालन बढ़ाया जा रहा है। रेलवे स्टेशन शिमला के अधीक्षक जोगिंद्र सिंह ने बताया कि कोरोना कफ्र्यू के बीच आक्युपेंसी पांच से सात फीसद रह गई थी, जोकि अब बढ़ कर 70 से 80 फीसद पहुंच गई है। वहीं, होटलों में भी आक्युपेंसी बढ़ रही है। मैदानी इलाकों में पड़ रही भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए भारी तादाद में पर्यटक शिमला का रुख कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: वीकेंड पर हिमाचल पहुंचे रिकॉर्ड पर्यटक, एडवांस में हुई होटलों की बुकिंग

यह भी पढ़ें: इन्‍होंने रोजाना योग कर कोरोना वायरस और गंभीर बीमारियों को दी मात, पढ़ें रोचक मामले

पर्यटकों को भाता है रेलगाड़ी का सफर

बसों व निजी वाहनों में हिचकोले खाने और यातायात जाम से बचने के लिए दूसरे राज्यों से शिमला आने वाले पर्यटक अकसर रेलगाड़ी में सफर करना सही समझते हैं। हालांकि यह सुहाना सफर सड़क मार्ग की तुलना में लंबा है, लेकिन हेरिटेज ट्रैक की खूबसूरती निहारने की लालसा में पर्यटक रेलगाड़ी में सफर करना पसंद करते हैं। यह सफर 103 सुरंगों के साथ यादगार एहसास दिलाता है। देवदार के विशालकाय पेड़ों में से पहाड़ों के बीचों बीच बने ट्रैक पर सफर का अपना ही आनंद है।

यह भी पढ़ें: सल्‍याणी में कार 200 फीट गहरी खाई में गिरी, दो युवकों की मौत व एक की हालत गंभीर Mandi News

यह भी पढ़ें: हिमाचल में आज से तेज होगा टीकारण अभियान, 800 केंद्रों पर एक लाख लोगों को वैक्‍सीन देने का लक्ष्‍य

chat bot
आपका साथी