कालका शिमला ट्रैक पर सोमवार से दौड़ेंगी चार और ट्रेन

कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर अगले सप्ताह से चार और ट्रेन चलेंगी। सैलानियों की आवक बढऩे के बाद रेलवे ने फैसला लिया है। यात्रियों की सुविधा के लिए ऐसा किया जा रहा है। कोरोना कफ्र्यू में कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर चलने वाली पांच ट्रेन रद कर दी गई थी।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 10:50 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 10:50 PM (IST)
कालका शिमला ट्रैक पर सोमवार से दौड़ेंगी चार और ट्रेन
कालका शिमला रेलमार्ग पर दौड़ती ट्रेन। जागरण आर्काइव

शिमला, जागरण संवाददाता। कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर अगले सप्ताह से चार और ट्रेन चलेंगी। सैलानियों की आवक बढऩे के बाद रेलवे ने फैसला लिया है। यात्रियों की सुविधा के लिए ऐसा किया जा रहा है। कोरोना कफ्र्यू में कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर चलने वाली पांच ट्रेन रद कर दी गई थी। वर्तमान में केवल एक यात्री ट्रेन दौड़ रही है। संक्रमण कम होने व आक्युपेंसी बढऩे के साथ अब अन्य ट्रेनों के संचालन की जरूरत पड़ रही है। कालका शिमला ट्रैक पर पर्यटक सफर करना पसंद करते हैं। कई पर्यटक अपनी गाडिय़ों को सोलन में छोड़कर ट्रेन से शिमला आते हैं। अब शिमला में पर्यटकों की आमद बढऩे लगी है। इस कारण विभाग और ट्रेन शुरू करेगा।

रेलवे स्टेशन अधीक्षक जोङ्क्षगद्र ङ्क्षसह ने बताया कि कोरोना कफ्र्यू के बीच आक्यूपेंसी पांच से सात फीसद रह गई थी। यह अब बढ़ रही है। जरूरत पडऩे पर रेलवे ने ट्रेनों की संख्या बढ़ाने फैसला लिया है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण घटने के बाद दूसरे राज्यों से सैलानियों की आवक बढ़ रही है। होटलों में आक्यूपेंसी बढ़ रही है। मैदानी ईलाकों में पड़ रही गर्मी से राहत पाने के लिए पर्यटक शिमला का रूख कर रहे हैं। ऐसे में कालका-शिमला हेरिटेज ट्रैक पर चलने वाली ट्रेन में सैलानियों की आवक बढ़ गई है। ट्रेन में करीब 70 से 80 फीसद सैलानियों की आक्यूपेंसी देखी जा रही है।

सैलानी पसंद करते हैं ट्रेन का सफर

बसों व गाडिय़ों में हिचकोले खाने की परेशानी से राहत पाने के लिए अकसर सैलानी ट्रेन में सफर करना सही समझते हैं। हालांकि बसों व निजी वाहनों में यह सफर दो से तीन घंटे तक कम हो जाता है लेकिन हैरिटेज ट्रैक की खूबसूरती निहारने की लालसा में सैलानी इसी में सफर करना पसंद करते हैं। यह ट्रैक 103 सुरंगों के साथ सैलानी को यादगार एहसास दिलाता है। रेलवे की ओर से कांच की छत वाली विस्टाडोम ट्रेन में आकर्षक सफर का सैलानी खूब आनंद उठाते हैं।

chat bot
आपका साथी