हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड ने जमा दो कक्षा के परिणाम को फार्मुला तैयार, प्री-बोर्ड के लगेंगे अधिकतम 35 अंक

प्रदेश सरकार के आदेश पर हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड ने दसवीं के बाद जमा दो कक्षा के विद्यार्थियों को प्रमोट करने के लिए फार्मूला तैयार कर लिया है। नियमों के हिसाब से अंक सूची तैयार होने के बाद जुलाई के मध्य में शिक्षा बोर्ड परिणाम घोषित करेगा।

By Richa RanaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 05:13 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 05:13 PM (IST)
हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड ने जमा दो कक्षा के परिणाम को फार्मुला तैयार, प्री-बोर्ड के लगेंगे अधिकतम 35 अंक
प्रदेश बार्ड ने जमा दो कक्षा के विद्यार्थियों को प्रमोट करने के लिए फार्मूला तैयार कर लिया है।

धर्मशाला, जेएनएन। प्रदेश सरकार के आदेश पर हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड ने दसवीं के बाद जमा दो कक्षा के विद्यार्थियों को प्रमोट करने के लिए फार्मूला तैयार कर लिया है। नियमों के हिसाब से अंक सूची तैयार होने के बाद जुलाई के मध्य में शिक्षा बोर्ड परिणाम घोषित करेगा। प्रमोट करने के लिए आठ मापदंड तय किए गए हैं और इसमें प्री-बोर्ड परीक्षा के परिणाम का सबसे महत्वपूर्ण रोल रहेगा। प्री-बोर्ड के सबसे अधिक 35 अंक लगेंगे। प्रैक्टिकल परीक्षा, इंटरनल असेस्टमेंट, दसवीं कक्षा का परिणाम, जमा एक कक्षा का परिणाम, जमा दो कक्षा की फस्ट, सेकेंड टर्म पेपर व 13 अप्रैल को हुआ जमा दो का अंग्रेजी विषय पेपर को भी आधार बनाया जाएगा।

शैक्षणिक सत्र 2020-21 में दसवीं कक्षा के कुल एक लाख 14 हजार 914 परीक्षार्थी थे। बोर्ड ने 13 अप्रैल को दसवीं कक्षा के अंग्रेजी विषय का पेपर संचालित करवाया था, लेकिन बाद में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण परीक्षा रद कर दी थी। इसके बाद प्रदेश सरकार ने जमा दो के बच्चों को प्रमोट करने के लिए फार्मूला तैयार करने के निर्देश दिए थे। उधर बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार ने कहा कि जुलाई के पहले सप्ताह परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। बोर्ड अब मेरिट सूची भी जारी करेगा।

::::::::::::::::::::::::::::::

इस तरह तैयार होगा परिणाम

दसवीं कक्षा में अगर विद्यार्थी 70.7 फीसद अंक हैं तो उसे अधिकतम 10 दिए जाएंगे। इसी तरह जमा एक कक्षा में अगर विद्यार्थी के नौवीं कक्षा में 70.8 फीसद अंक हैं तो उसे 15 अंक दिए जाएंगे। दोनों की कक्षाओं के परिणामों के छात्रों की विषयवार स्थिति भी दिखी जाएगी। इसलिए सभी विषयों की स्थिति ठीक होने पर ही कुल 10 और 15 अंक दिए जाएंगे, अन्यथा नियमों के हिसाब से कम में प्रतिशतता को जोड़कर किया जाएगा।

::::::::::::::::::::::::::::

फ‌र्स्ट व सेकेंड टर्म पेपरों के अंक

जमा दो की फ‌र्स्ट टर्म परीक्षा में अगर छात्र के 47.05 फीसद अंक हैं तो 10 अंक दिए जाएंगे। अगर छात्र ने परीक्षा नहीं दी है तो उसके अंक 33 फीसद स्वीकार 3 अंक अंक दिए जाएंगे। इसी तरह सेकेंड टर्म परीक्षा में 52.94 फीसद अंक पर 10 नंबर दिए जाएंगे।

::::::::::::::::::::

प्री-बोर्ड परीक्षा

प्री-बोर्ड परीक्षा में 41.17 फीसद अंक प्राप्त करने वाले बच्चों को 35 अक दिए जाएंगे। अगर छात्र प्री-बोर्ड परीक्षा में अनुपस्थित रहा हो तो उसे न्यूनतम 35 फीसद अंकों के हिसाब से जोड़कर अंक दिए जांएगे।

:::::::::::::::::::::::::::

अंग्रेजी विषय के अंक

अंग्रेजी विषय की परीक्षा में 50 फीसद अंक हैं तो कुल 85 अंकों का 58.82 फीसद मानकर विद्यार्थी को अधिकतम पांच अंक दिए जाएंगे। इसके अलावा अनुपस्थित रहे विद्यार्थी को न्यूनतम 35 अंकों के हिसाब से अंक दिए जांएगे।

::::::::::::::::::::::::::::

इंटरनल असेस्मेंट के अंक

फ‌र्स्ट टर्म परीक्षा के सभी असाइनमेंट पूरी करने वाले बच्चों को असेस्मेंट के चार और सेंकेड टर्म परीक्षा के इंटरनल असेस्मेंट के 15 अंक दिए जाएंगे। इसके अलावा प्रेक्टिकल विषयों के अंक स्कूलों की ओर से भेजे जाएंगे।

::::::::::::::::::::::::::::

कंपार्टमेंट व श्रेणी सुधार के बच्चे भी होगा प्रमोट, एसओएस का अभी नहीं तय

शैक्षणिक सत्र 2020-21 के तहत कंपार्टमेंट के 3003, अतिरिक्त विषय के 97, री-अपीयर के 98 व श्रेणी सुधार के 93 परीक्षाथियों को न्यूनतम सम्मान जनक अंकों के साथ पास कर दिया जाएगा। इसके अलावा इस साल राज्य मुक्त विद्यालय के तहत 13 हजार 939 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण करवाया है। इसको लेकर अभी तक बोर्ड ने कोई निर्णय नहीं लिया है।

chat bot
आपका साथी