शनाग नाले में आई बाढ़ ने बढ़ाई दिक्कत, सड़क पर पहुंच गया पानी, आठ साल से बन रहा पुल अभी भी अधूरा

Flood In Shanag Nallah पुल पुलिया और सड़क निर्माण कर गांव को शहर से जोड़ने की योजना भले ही हिमाचल सरकार की प्राथमिक सूची में शामिल है। लेकिन मनाली क्षेत्र के आसपास बन रहे सभी पुलों के निर्माण की धीमी गति ने ग्रामीणों की दिक्कत को बढ़ाया है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 10:41 AM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 10:41 AM (IST)
शनाग नाले में आई बाढ़ ने बढ़ाई दिक्कत, सड़क पर पहुंच गया पानी, आठ साल से बन रहा पुल अभी भी अधूरा
मनाली क्षेत्र के आसपास बन रहे सभी पुलों के निर्माण की धीमी गति ने ग्रामीणों की दिक्कत को बढ़ाया है।

मनाली, जागरण संवाददाता। Flood In Shanag Nallah, पुल, पुलिया और सड़क निर्माण कर गांव को शहर से जोड़ने की योजना भले ही हिमाचल सरकार की प्राथमिक सूची में शामिल है। लेकिन मनाली क्षेत्र के आसपास बन रहे सभी पुलों के निर्माण की धीमी गति ने ग्रामीणों की दिक्कत को बढ़ाया है। शनाग पुल सहित नेहरुकुंड पुल और सोलंगनाला पुल के कार्य लंबे अरसे से लटके हुए हैं। बरसात के कारण शनाग नाले में आई बाढ़ से पुलिया बंद हो गई है, जिससे सारा पानी सड़क से होकर गुजर रहा है। आठ साल पहले जब पुल का काम शुरू हुआ तो ग्रामीणों की उम्मीद थी कि अब दिक्कत जल्द ही निपटने वाली है। लेकिन सालों बीत जाने के बाद भी शनाग नाले के पुल का कार्य अधूरा पड़ा हुआ है।

ग्रामीण मेहर चंद व डोला ठाकुर ने बताया कि बाढ़ आने से नाले में बनी पुलिया रेत बजरी से भर गई है जिससे पानी सड़क से बह रहा है। उन्होंने कहा कि सेब तुड़ान का काम चला है और सड़क के बुरे हाल हैं। साथ ही पुलिया बंद होने से नाले का पानी वाहन चालकों के लिए सिरदर्द बना हुआ है। उन्होंने कहा आठ साल से बन रहे पुल का उन्हें बेसब्री से इंतजार है। हालात देखकर लगता है कि सरकार व प्रशासन गहरी नींद में है। उन्होंने सरकार से आग्रह किया कि बंद पड़े पुल के निर्माण कार्य को जल्द पूरा किया जाए और सड़क की हालत को भी सुधारा जाए।

उधर, लोक निर्माण विभाग मनाली के अधिशाषी अभियंता अनूप शर्मा ने कहा कि शनाग नाले का पुल एक महीने के भीतर बनकर तैयार हो जाएगा, जबकि नेहरुकुंड पुल भी दिसंबर से पहले तैयार कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा सोलंगनाला पुल का कार्य ठेकेदार की वजह से लटका हुआ है। लेकिन अब उस पुल का कार्य भी शुरू कर लिया है।

chat bot
आपका साथी