दीपावली पर दो घंटे फोड़ सकेंगे पटाखे

जिला दंडाधिकारी डा. निपुण जिंदल ने दीपावली व गुरु पर्व पर पटाखे फोड़ने का समय निर्धारित कर दिया है।

JagranFri, 29 Oct 2021 09:15 PM (IST)
दीपावली पर दो घंटे फोड़ सकेंगे पटाखे

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : जिला दंडाधिकारी डा. निपुण जिंदल ने दीपावली व गुरु पर्व पर पटाखे फोड़ने का समय निर्धारित कर दिया है। जिले के सभी शहरों व कस्बों में ग्रीन पटाखों के भंडारण, बिक्री व इस्तेमाल की अनुमति मिलेगी। इस संबंध में जिला दंडाधिकारी ने आदेश जारी कर दिए हैं।

उन्होंने कहा कि दीपवली व गुरु पर्व जैसे त्योहारों पर रात आठ से 10 बजे के बीच, छटपूजा के दौरान सुबह छह से आठ बजे तक, क्रिसमस व नववर्ष के दौरान रात 11.55 से साढ़े 12 बजे के बीच ही पटाखे फोड़ने की अनुमति होगी। एसडीएम कोविड के बढ़ने की संभावना को देखते हुए अपने अधिकार क्षेत्र में सभी स्त्रोतों से वायु प्रदूषण रोकने के लिए विशेष अभियान शुरू करेंगे। अस्थायी, खुले व सुरक्षित स्थानों में पटाखों की खुदरा या थोक बिक्री पहले अनुमति लेने के बाद ही होगी। बाजार, सरकारी कार्यालयों, साइलेंस जोन व हेरिटेज भवनों के आसपास पटाखे फोड़ने की सख्त मनाही है। नगर निगम, नगर परिषद व नगर पंचायत पटाखों से निकलने वाले कचरे का वैज्ञानिक निस्तारण सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने सभी एसडीएम, पुलिस उपाधीक्षकों व कार्यकारी दंड़ाधिकारियों को आदेश का पालन करवाने और उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए प्राधिकृत किया है। यह आदेश पहली जनवरी तक लागू रहेंगे।

पटाखों की बिक्री के लिए स्थान निर्धारित

संवाद सहयोगी, पालमपुर : एसडीएम डा. अमित गुलेरिया ने पटाखों की बिक्री के लिए स्थान निर्धारित कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि तहसील पालमपुर, उपतहसील भवारना व पंचरुखी में खुले स्थान पर पटाखों की बिक्री होगी। शहीद कैप्टन विक्रम बतरा मैदान, मारंडा में ट्रक यूनियन के साथ खुले स्थान, सीनियर सेकेंडरी स्कूल भवारना के मैदान, बीडीओ कार्यालय पंचरुखी के पास खुले स्थान, पहाड़ा बाजार में बास्केटबाल मैदान, परौर बाजार के साथ खुली जगह, डाढ बाजार के निकट खुले मैदान, नगरी बाजार, टैक्सी स्टैंड नगरी के साथ, सुलह स्कूल के स्टेडियम, डरोह बाजार में स्कूल के पुराने भवन के निकट, आर्मी कैंट के लिए छावनी में खुला मैदान व खैरा बाजार में माता सुनियारी मेला मैदान में पटाखों की बिक्री होगी। पटाखों की बिक्री के लिए अनुमति लेना अनिवार्य है। इसके लिए आवेदन एसडीएम पालमपुर के कार्यालय में जमा करवा सकते हैं। निर्धारित तिथि के बाद आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे। पटाखे निर्धारित स्थान पर सुबह आठ से रात आठ बजे तक बेचे जा सकेंगे। पटाखों की बिक्री के लिए निर्धारित स्थानों पर अग्निशमन विभाग के अधिकारियों को समय रहते पूरे प्रबंध करने के निर्देश दिए गए हैं। अनुमति प्राप्त पटाखा विक्रेता भी अपने स्तर पर सुरक्षा के प्रबंध करें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.