Malana Fire Incident: हिमाचल के ऐतिहास‍िक गांव मलाणा में भड़की आग, 16 मकान जले; करोड़ों का नुकसान

Himachal Fire Incident हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्‍लू में ऐतिहासिक गांव मलाणा में भयंकर अग्निकांड हुआ है। रात को गांव में आग लगने से 16 मकान जल गए हैं। अब तक किसी के हताहत होने की कोई जानकारी नहीं है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 08:10 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 01:04 PM (IST)
Malana Fire Incident: हिमाचल के ऐतिहास‍िक गांव मलाणा में भड़की आग, 16 मकान जले; करोड़ों का नुकसान
हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्‍लू में ऐतिहासिक गांव मलाणा में भयंकर अग्निकांड हुआ है।

कुल्‍लू, मंडी, जेएनएन। Himachal Fire Incident, हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्‍लू में ऐतिहासिक गांव मलाणा में भयंकर अग्निकांड हुआ है। रात करीब एक बजे गांव में आग लगने से 16 मकान जल गए। किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। प्रशासन आधी रात को ही मौके पर पहुंच गया था। एसडीएम कुल्‍लू विकास शुक्‍ला ने बताया अग्निकांड में 16 मकान जल गए हैं। उपायुक्‍त कुल्‍लू आशुतोष गर्ग भी सुबह घटनास्‍थल पर पहुुंचे। मलाणा पंचायत के प्रधान राजू राम ने बताया सुबह तक आग भड़की रही, प्रशासन व ग्रामीणों के सहयोग से कड़ी मशक्‍कत के बाद आग पर काबू पाया गया। उपायुक्‍त ने बताया अग्निकांड में नौ करोड़ से ज्‍यादा का नुकसान हुआ है। इस अग्निकांड में 150 लोग प्रभावित हुए हैं।

उधर, मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी इस अग्निकांड पर दुख व्‍यक्‍त किया है। मुख्‍यमंत्री ने ट्वीट कर लिखा कि अग्निकांड में करोड़ों का नुकसान हुआ है व 150 लोग प्रभावित हुए हैं। स्‍थानीय प्रशासन मौके पर जुटा है व निर्देश दिए हैं कि राहत व बचाव कार्य में कोई कसर न रहे।

गृहमंत्री अमित शाह ने भी जताया दुख

भारत के गृहमंत्री अमित शाह ने हिमाचल प्रदेश के मलाणा गांव में हुए अग्निकांड पर दुख व्‍यक्‍त किया है। उन्‍होंने ट्वीट किया कि हिमाचल प्रदेश के मलाणा गांव में आग लगने से हुए नुकसान से अत्यंत दुखी हूं। इस हादसे में जिन गांववासियों के घरों को क्षति पहुंची है, मैं उन सभी के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूँ। प्रदेश सरकार व प्रशासन पूरी तन्मयता के साथ बचाव कार्य में लगी है।

रात दो बजे पहुंच गए थे एसडीएम

एसडीएम विकास शुक्ला रात दो बजे 70 पुलिस जवानों और दमकल टीम के साथ मौके पर पहुंच गए थे। मलाणा गांव तक सड़क नहीं है, इस कारण दमकल की गाड़ी नहीं पहुंच पाई। नालेे से 150 मीटर पाइपें डालकर मोटर के सहारे गांव तक पानी पहुंचाया और करीब आठ घंटे बाद आग बुझाई जा सकी।

यह भी पढ़ें: मलाणा में 15 साल पहले भी हुआ था भयंकर अग्निकांड, जल गए थे 100 से अधिक घर, झकझोर देते हैं कुल्‍लू के ये हादसे

प्रशासन के अधिकारी रात से ही मौके पर मौजूद हैं। अभी तक आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। बताया जा रहा है अग्निकांड में करोड़ों रुपये का नुकसान  हुआ है। मलाणा गांव को सबसे प्राचीन लोकतंत्र के रूप में जाना जाता है।

सबसे प्राचीन लोकतंत्र माने जाने वाले कुल्लू जिला के मलाणा गांव में मंगलवार देर रात को यह भीषण अग्निकांड हुआ है। अग्निकांड की सूचना मिलते ही स्थानीय प्रशासन एसडीएम विकास शुक्ला के नेतृत्व में मौके पर पहुंच गया। दमकल विभाग और पुलिस टीम ने पानी की पाइप व स्पैम की मदद से ग्रामीणों के साथ आग बुझाने में जुट गए। लेकिन आग बेहद विकराल रूप धारण कर चुकी थी। बताया जा रहा है देर रात को जब टीम मौके पर पहुंची तो कई मकान भीषण आग की चपेट में थे। लोग अपने स्तर पर ही आपको बुझाने में जुटे हुए थे।

गांव सड़क मार्ग से दो से तीन किलोमीटर दूर होने के कारण यहां पर दमकल विभाग की गाड़ियां पहुंचना नामुमकिन था, इस कारण विभाग की टीम व पुलिस साथ लगते नाले से पाइप डाल और मोटर की मदद से पानी पहुंचाकर आग बुझाने की कोशिश की।

मलाणा गांव में भयंकर अग्निकांड के दौरान जलकर गिर चुके मकान में सुलगती आग।

गांव में लकड़ी के प्राचीन काष्ठकुणी शैली के मकान होने के कारण आग तेजी से फैली। लोगों को जब आग का पता चला तो गांव में अफरा-तफरी का माहौल बन गया। लोग तुरंत अपना जरूरी सामान, पैसे व गहने आदि लेकर घरों से बाहर निकल आए और आग को बुझाने में जुट गए। आग सुबह तक लगी रही।

यह भी पढ़ें: मलाणा गांव में चलता है सबसे पुराना लोकतंत्र, अपराध करने वाले पर देव आदेश के बाद होती है सजा

chat bot
आपका साथी