कांगड़ा में कपड़ों का शोरूम जला, लाखों का नुकसान

कांगड़ा में सोमवार रात पुराने बस स्टैंड के समीप रेडीमेड गारमेंट्स के शोरूम में आग लगने से लाखों रुपये का नुकसान हो गया। आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Tue, 22 Jan 2019 10:41 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jan 2019 10:40 PM (IST)
कांगड़ा में कपड़ों का शोरूम जला, लाखों का नुकसान
कांगड़ा में कपड़ों का शोरूम जला, लाखों का नुकसान

जेएनएन, कांगड़ा। कांगड़ा में सोमवार रात पुराने बस स्टैंड के समीप रेडीमेड गारमेंट्स के शोरूम में आग लगने से लाखों रुपये का नुकसान हो गया। आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार आग इतनी भयंकर थी कि शोरूम की दोनों मंजिलों रखे कपड़े और अन्य सामान जल गया है।

सोमवार रात करीब नौ बजे शोरूम की दूसरी मंजिल से किसी ने धुआं निकलते हुए देखा और इसकी जानकारी फायर ब्रिगेड केंद्र कांगड़ा में दी। जब अग्निशमन विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचे तो आग निचली मंजिल तक पहुंच गई थी। तेज बारिश के कारण आग बुझाने में दमकल विभाग के कर्मचारियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। करीब साढ़े तीन घंटे के भीतर उन्होंने आग पर काबू पा लिया। शोरूम के मालिक अनुज गर्ग किसी बैठक के सिलसिले में बेंगलुरु गए हैं।

आग लगने से मात्र एक घंटा पहले ही अनुज गर्ग की पत्नी शोरूम बंद कर घर गई थी। अग्निशमन कर्मियों ने साथ लगते शोरूम को आग से बचा लिया है। इस बाबत सूचना मिलते ही पुलिस उपाधीक्षक पूर्णचंद ठुकराल व थाना प्रभारी कांगड़ा सहित व्यापार मंडल के पदाधिकारी मौके पर पहुंच गए थे।

कॉलेज रोड के फायर हाइड्रेंट ने दिया धोखा

करोड़ों रुपये खर्च कर कांगड़ा में करीब  24 फायर हाइड्रेंट स्थापित किए गए हैं पर मौके पर ये सफेद हाथी साबित हुए। कॉलेज रोड में स्थापित फायर हाइड्रेंट में पानी न होने से शोरूम के पीछे स्थित आग बुझाने में जुटे दमकल विभाग के कर्मचारियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। अग्निशमन कर्मचारियों को पानी लेने के लिए दूसरे फायर हाइड्रेंट की ओर जाना पड़ा लेकिन शोरूम के पास स्थित फायर हाइड्रेंट से विभागीय कर्मचारियों को पानी लेने में काफी सहूलियत हुई। यह जांच का विषय है कि हाल ही में स्थापित फायर हाइड्रेंट में से कुछ क्यों नहीं काम कर रहे हैं। आग इतनी भयंकर थी कि शटर होने के बावजूद लपटें बाहर निकल रही थीं। दमकल विभाग के कर्मचारी काफी देर तक शोरूम के शटर पर लगी आग को नियंत्रित करते रहे लेकिन इसमें करीब आधा घंटा लग गया।

संयुक्त व्यापार मंडल के अध्यक्ष हैं शोरूम के मालिक

जिस गर्ग मोडवेयर शोरूम में आग लगी है उसके मालिक अनुज गर्ग कांगड़ा संयुक्त व्यापार मंडल के अध्यक्ष भी हैं। शहर ही नहीं जिला कांगड़ा से भारी संख्या में लोग इस शोरूम में आते हैं और इस कारण यहां स्टॉक पड़ा रहता है।

आग बुझाने में जुटी छह गाडिय़ां

आग इतनी भयंकर थी कि इसे बुझाने के लिए दमकल विभाग को धर्मशाला व नगरोटा बगवां से अतिरिक्त गाडिय़ां मंगवानी पड़ी। दमकल विभाग कांगड़ा के अधिकारी मनीराम ने बताया कि रात नौ बजे इस संबंध में सूचना मिली और मौके पर ही उन्होंने तीन गाडिय़ां भेज दीं व खुद भी घटनास्थल पर पहुंचे। बकौल मनीराम, धर्मशाला व नगरोटा बगवां से भी तीन गाडिय़ां मंगवाई गईं। शोरूम के पिछले हिस्से में दो और फ्रंट में चार गाडिय़ां आग बुझाने में जुटी थी। आग पर जल्द काबू नहीं पाया जाता तो चार मंजिला भवन के साथ-साथ दूसरे भवनों को भी खतरा पैदा हो सकता था।

 सात माह पहले भी लगी थी जिम में आग

करीब सात माह पहले भी इस शोरूम की चौथी मंजिल पर स्थित जिम में आग लगी थी और लाखों रुपये का नुकसान हुआ था। उस समय भी आग लगने के कारणों का पता नहीं चला सका था। शोरूम के पिछले हिस्से से आग लगने की संभावना जताई जा रही है। प्रत्यक्षदर्शी कॉलेज रोड निवासी रविंद्र अग्रवाल ने बताया कि शोरूम के पिछले हिस्से से उन्होंने अपने घर से धुआं उड़ते हुए देखा और वह मौके पर पहुंचे थे।

chat bot
आपका साथी