फेस्टिवल सीजन को लेकर दमकल विभाग ने मांगा अतिरिक्‍त बल, कांगड़ा में आग से निपटने के यह हैं इंतजाम

Kangra Fire Brigade त्यौहारों के सीजन को लेकर दमकल विभाग मुस्तैद है। दमकल में अतिरिक्त बल की आवश्यकता है इसके लिए उच्चाधिकारियों को अतिरिक्त स्टाफ की मांग की गई है ताकि त्यौहार में कोई आग की अप्रिय घटना हो तो उसे समय रहते काबू पाया जा सके।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 10:17 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 10:17 AM (IST)
फेस्टिवल सीजन को लेकर दमकल विभाग ने मांगा अतिरिक्‍त बल, कांगड़ा में आग से निपटने के यह हैं इंतजाम
त्यौहारों के सीजन को लेकर दमकल विभाग मुस्तैद है।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। Kangra Fire Brigade, त्यौहारों के सीजन को लेकर दमकल विभाग मुस्तैद है। दमकल में अतिरिक्त बल की आवश्यकता है, इसके लिए उच्चाधिकारियों को अतिरिक्त स्टाफ की मांग की गई है, ताकि त्यौहार में कोई आग की अप्रिय घटना हो तो उसे समय रहते काबू पाया जा सके। अभी दशहरा से पहले ही दमकल विभाग ने धर्मशाला में स्थापित सभी फायर हाइड्रेंट चेक किए हैं। अपने उपकरण भी चुस्त दुरुस्त किए हैं।

जिला में आठ अग्निशमन केंद्र व फायर चौकियों में छह-छह कर्मियों की मांग की गई है। धर्मशाला अग्निशमन केंद्र में 22, कांगड़ा में 18, पालमपुर में 21 तथा नगरोटा बगवां में 16 फायर हाइड्रेंट हैं, जिनकी जांच की गई है। अग्निशमन केंद्र धर्मशाला, कांगड़ा, पालमपुर व चौकियों मे आग बुझाने केलिए छोटी व बड़ी गाड़ियां उपलब्ध हैं। हालांकि आबादी व महत्वपूर्ण भवन व ईमारतों को सुरक्षित करने के लिए दमकल विभाग को अतिरिक्त स्टाफ की आवश्यकता है ऐसे में उच्चाधिकारियों को स्टाफ की मांग की गई है।

दमकल अधिकारी स्वरूप चौधरी ने बताया त्यौहारी सीजन के लिए अतिरिक्त स्टाफ की जरूरत है। इसलिए उन्होंने उच्च अधिकारियों से अतिरिक्त स्टाफ की मांग की है। उन्होंने बताया कुछ दिन पहले ही फायर हाइड्रेंट चेक किए हैं। तकरीबन सभी फायर हाइड्रेंट काम कर रहे हैं। यहां स्मार्ट सिटी के तहत सड़क में कुछ काम चल रहा है, उन्हें डर था कि कहीं इससे हाइड्रेंट ही डैमेज न हो गया हो। लेकिन जांच में पाया सभी हाइड्रेंट काम कर हे हैं। दमकल महकमा त्यौहारी सीजन के लिए पूरी तरह से मुस्तैद है।

chat bot
आपका साथी