बैजनाथ-पपरोला में हांफी यातायात व्यवस्था

पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग पर बैजनाथ व पपरोला में त्योहारी सीजन में यातायात व्यवस्था चरमरा गई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 06:59 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 06:59 PM (IST)
बैजनाथ-पपरोला में हांफी यातायात व्यवस्था
बैजनाथ-पपरोला में हांफी यातायात व्यवस्था

मुनीष दीक्षित, बैजनाथ

पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग पर बैजनाथ व पपरोला में त्योहारी सीजन में यातायात व्यवस्था हांफने लगी है। प्रशासन व नगर पंचायत की ओर से दोनों शहरों में सड़क पर अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई न करने और बेतरतीब पार्किंग से यहां रोजाना कई घंटे तक जाम लग रहा है। दोनों शहरों व साथ लगते संपर्क मार्गो में यातायात व्यवस्था देखने की जिम्मेदारी दो ट्रैफिक पुलिसकर्मियों व चार गृहरक्षकों के हवाले हैं।

बैजनाथ बाजार में ट्रैफिक लाइट तो लग गई है लेकिन वाहनों की बढ़ती संख्या के आगे हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। दोनों बाजारों में काफी अर्से से सड़कों पर सामान रखने वाले दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जा रही है। दुकानदारों ने बैजनाथ बस अड्डे के बाहर और पपरोला के उतराला रोड के समीप एनएच पर दुकानों का सामान सफेद लाइन से आगे रख दिया है। साथ ही सड़कों के किनारे बेतरतीब वाहन पार्क किए जा रहे हैं। जाम से कई बार यहां एंबुलेंस भी फंस जाती है। पुलिसकर्मी व गृहरक्षक यातायात व्यवस्था बनाए रखने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन क्षेत्र बड़ा होने से दिक्कत बढ़ रही है।

पुलिस स्टाफ की कमी, अतिक्रमण भी कारण

बैजनाथ व पपरोला में यातायात व्यवस्था के लिए पुलिस स्टाफ की कमी है। बताया जा रहा है कि तीन पुलिसकर्मियों के यहां यातायात व्यवस्था के लिए आदेश हो चुके हैं, लेकिन उनकी अभी अन्य स्थानों में ड्यूटी लगी है। दोनों शहरों में अतिक्रमण भी भारी पड़ रहा है। नगर पंचायत अतिक्रमण करने वालों पर कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। दोनों शहरों में जब भी ट्रैफिक का दबाव बढ़ता है तो थाने से अतिरिक्त पुलिस जवान भेजे जाते हैं। बेतरतीब वाहन पार्क करने वालों के चालान काटे जाते हैं। जो दुकानदार सड़क पर सामान रख रहे हैं, उनके खिलाफ नगर पंचायत को कार्रवाई करनी चाहिए।

-बीडी भाटिया, डीएसपी बैजनाथ ट्रैफिक व्यवस्था बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। बैजनाथ शहर में ट्रैफिक लाइट शुरू करवा दी है। पुलिस अधिकारियों से चर्चा कर व्यवस्था को और बेहतर बनाया जाएगा।

-सलीम आजम, एसडीएम बैजनाथ कई बार चेतावनी देने के बावजूद कुछ दुकानदार नहीं सुधर रहे हैं। अब नगर पंचायत पुलिस व प्रशासन के सहयोग से ऐसे दुकानदारों का सामान जब्त करेगी जिन्होंने दुकान के बाहर सामान रखा होगा।

-प्रदीप दीक्षित, सचिव, नगर पंचायत बैजनाथ पपरोला

chat bot
आपका साथी