फतेहपुर में एफसीआइ का गेहूं खरीद केंद्र शुरू, 1975 रुपये प्रति क्विंटल एमएसपी तय, लाने होंगे यह दस्‍तावेज

फतेहपुर में कृषि विभाग ने एफसीआई के सौजन्य से गेहूं की फसल के लिए खरीद केंद्र शुरू कर दिया है।

FCI Wheat Purchasing Center Fatehpur फतेहपुर में कृषि विभाग ने एफसीआई के सौजन्य से गेहूं की फसल के लिए अपना खरीद केंद्र शुरू कर दिया है। यहां पर सरकार की ओर से तय की गई एमएसपी के आधार पर क्षेत्रीय किसान अपनी फसल बेच सकते हैं।

Rajesh Kumar SharmaSun, 18 Apr 2021 09:09 AM (IST)

जसूर, अशवनी शर्मा। FCI Wheat Purchasing Center Fatehpur, जिला कांगड़ा के तहत आते उपमंडल फतेहपुर में कृषि विभाग ने एफसीआई के सौजन्य से गेहूं की फसल के लिए अपना खरीद केंद्र शुरू कर दिया है। यहां पर सरकार की ओर से तय की गई एमएसपी के आधार पर क्षेत्रीय किसान अपनी फसल बेच सकते हैं। फतेहपुर में यह खरीद केंद्र 15 अप्रैल से कार्यरत हो चुका है। सरकार की ओर से तय की गई एमएसपी 1975 रुपये प्रति क्विंटल तय की गई है। विभाग की मानें तो फसल को बेचने के तीन दिन बाद ही राशि किसानों के बैंक खातों में डाल दी जाएगी। उक्त केंद्र पर अपनी फसल को बेचने के लिए किसानों को उत्‍पाद के साथ-साथ जमीन का पर्चा, आधार कार्ड व अपने बैंक खाते प्रतिलिपि भी जमा करवानी होगी।

यहां वर्णनीय है कि जिला कांगड़ा में करीब 94 हजार हेक्टेयर भूमि पर गेहूं की फसल उगाई जाती है, जिसमें करीब 34 हजार हेक्टेयर भूमि सिंचाई युक्त है तो करीब 60 हजार हेक्टेयर भूमि बंजर है, जिसमें गेहूं की खेती की जाती है। फतेहपुर, जवाली के डैम एरिया और पंजाब के साथ लगते इंदौरा क्षेत्र में पर्याप्त सिंचाई के साधन होने के कारण इस बार क्षेत्र में अच्छी खासी फसल की पैदावार होने का अनुमान लगाया जा रहा है तो सरकार ने एफसीआई के माध्यम से क्षेत्रीय किसानों की गेहूं की फसल को खरीदने के लिए फतेहपुर में खरीद केंद्र खोल दिया है यहां पर किसान अपनी फसल बेच सकते हैं।

किसान साथ लाएं ये दस्तावेज

उपरोक्त केंद्र में किसान अपनी गेहूं की फसल के साथ-साथ आधार कार्ड, जमीन का पर्चा और बैंक विवरण की प्रतिलिपि भी साथ लेकर आएं।

उपनिदेशक कृषि विभाग जिला कांगड़ा डॉक्टर पीसी सैनी का कहना है सरकार ने एफसीआई के सौजन्य से फतेहपुर में गेहूं का खरीद केंद्र 15 अप्रैल से स्थापित कर दिया है। किसानों को सरकार द्वारा तय की गई एमएसपी 1975 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से राशि उनके बैंक खातों के माध्यम से भुगतान किया जाएगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.