हिमाचल प्रदेश में 10 जून तक किसानों से गेहूं खरीदेगा एफसीआइ, खरीद का लक्ष्‍य भी बढ़ाया, पढ़ें खबर

मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के किसानों से एफसीआई अब 10 जून तक गेहूं की खरीद करेगा जबकि पहले के आदेशों के मुताबिक यह तिथि 31 मई 2021 तक ही थी। कंवर ने बताया कि एफसीआई के इस निर्णय से प्रदेश के लाखों किसानों को लाभ मिलेगा।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sat, 29 May 2021 02:52 PM (IST) Updated:Sat, 29 May 2021 02:52 PM (IST)
हिमाचल प्रदेश में 10 जून तक किसानों से गेहूं खरीदेगा एफसीआइ, खरीद का लक्ष्‍य भी बढ़ाया, पढ़ें खबर
हिमाचल प्रदेश के किसानों से एफसीआई अब 10 जून तक गेहूं की खरीद करेगा

ऊना, जागरण संवाददाता। पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के किसानों से एफसीआई अब 10 जून तक गेहूं की खरीद करेगा, जबकि पहले के आदेशों के मुताबिक यह तिथि 31 मई 2021 तक ही थी। वीरेंद्र कंवर ने बताया कि एफसीआई के इस निर्णय से प्रदेश के लाखों किसानों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा एफसीआई ने हिमाचल प्रदेश में गेहूं की खरीद का लक्ष्य भी बढ़ा दिया है। पहले एफसीआई ने 6 हजार मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हिमाचल प्रदेश के किसानों से करने का लक्ष्य रखा था, लेकिन अब इसे बढ़ाकर साढ़े 12 हजार मीट्रिक टन कर दिया गया है।

उन्होंने कहा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार किसानों के हित सुरक्षित रखने के लिए प्रतिबद्ध है। कोरोना संकट के बीच किसानों को अपनी गेहूं बेचने की कोई समस्या न हो, इसीलिए एफसीआई के सहयोग से गेहूं खरीद केंद्र खोले गए हैं। जब तक किसानों से एक-एक दाना नहीं खरीदा जाता, तब तक यह केंद्र जारी रहेंगे।

ऊना में 28,099 क्विंंटल गेहूं की खरीद हुई

वीरेंद्र कंवर ने कहा किसानों की सुविधा के लिए जिला में दो स्थानों पर एफसीआई गेहूं की खरीद कर रहा है। एफसीआई ने 16 अप्रैल से एक केंद्र कांगड़ में और दूसरा टकारला में शुरू किया है, जहां 1975 रुपए प्रति क्विंटल की दर से किसान से गेहूं की खरीद की जा रही है। जिला में 28 मई तक 659 किसान परिवारों से 28,099 क्विंटल गेहूं की खरीद की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि टकारला में 10,330 और कांगड़ में 17,769 क्विंटल गेहूं खरीदा जा चुका है।

chat bot
आपका साथी