सस्ते राशन डिपो में मिल रहा महंगा तेल, लोगों पर पड़ी महंगाई की मार

कोरोना महामारी के साथ-साथ अब लोगों को इस दौर में महंगाई की मार भी झेलनी पड़ रही है। लगातार बढ़ रहे दामों से आम लोगों को जीना दुश्वार हो गया है। अप्रैल माह में डिपुओं में एपीएल उपभोक्ताओं को मिलने वाला सरसों का तेल 160 रुपये लीटर मिल रहा है।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 07:50 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 07:50 PM (IST)
सस्ते राशन डिपो में मिल रहा महंगा तेल, लोगों पर पड़ी महंगाई की मार
कुल्लू के राशन डिपो में पहुंचा सरसों का तेल। सस्ते राशन डिपो में यह तेल महंगा मिल रहा है।

कुल्लू, संवाद सहयोगी। कोरोना महामारी के साथ-साथ अब लोगों को इस दौर में महंगाई की मार भी झेलनी पड़ रही है। लगातार बढ़ रहे दामों से आम लोगों को जीना दुश्वार हो गया है। अप्रैल माह में डिपुओं में एपीएल उपभोक्ताओं को मिलने वाले सरसों के तेल 103 रूपये प्रति लीटर मिलता था जबकि जून माह में एकाएक 160 रूपये प्रति लीटर मिल रहा है। जबकि बीपीएल राशनकार्ड धारकों को पहले 97 रूपये प्रति लीटर मिलता था अब 155 रुपये में मिल रहा है। बीपीएल परिवारों को भी मात्र पांच रूपये सस्ता सरसों का तेल मिलेगा। पहले उपभोक्ताओं को यह पैकेट 103 रूपये में मिलता था और महिने भर में गुजारा हो जाता था लेकिन अब एकाएक दाम बढऩे से उपभोक्ताओं को ङ्क्षचता सता रही है। बीपीएल उपभोक्ताओं को डिपो में चार सदस्य को दो पैकेट मिलते थे लेकिन जब से इसके दाम बढ़ गए हैं तो गरीब लोग एक ही पैकेट खरीदकर ले जा रहे हैं। हालांकि जिला कुल्लू में कई उपभोक्ताओं को पिछले महिने का स्टॉक नहीं मिला था लेकिन अब नए स्टॉक के आने के बाद उन्हें भी नए दाम चुकाने पड़ेंगे। लिहाजा सरकार के दोहरे मापदंड से उपभोक्ताओं को दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। उधर दालों के दाम में भी बढ़ोतरी हुई है। उपभोक्ताओं ने सरकार से मांग की है कि दाम को कम किया जाएगाा अन्यथा सड़कों पर उतरने को उपभोक्ता मजबूर हो जाएंगे।

क्या कहते हैं उपभोक्ता

कुल्लू जिला में सरसा, सीमा देवी, चंपा, नरेश कुमार, संगीता, हेमा, रेशमा, पारस का कहना है कि हमें मार्च का का तेल भी नहीं मिला है जैसे ही तेल आया तो डिपो होल्डर ने नए दाम में दे दिया है। ऐसे में पहले 103 रुपये लीटर मिलता था अब 160 रुपये चुकाने पड़े। सीमा ने बताया कि मैं देहरूधार से हूं और बीपीएल राशन लेने आई थी। लेकिन सरसों के तेल के दाम बढऩे से मैं एक ही पैकेट ले रही हूं।

सरसों के तेल का दाम पिछे से ही महंगा आया है। इस कारण दाम में बढ़ोतरी हुई है। यह मामला सरकार स्तर का है इसमें हमारे हाथ में कुछ भी नहीं है।

----लक्ष्मण कनेट, जिला नियंत्रक, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले ।

chat bot
आपका साथी