Exiled Tibetan Govt: पेंपा सेरिंग या केलसंग दोरजे बनेंगे निर्वासित तिब्बत सरकार के प्रधानमंत्री, मतदान आज

Exiled Tibetan Govt Election पेंपा सेरिंग या केलसंग दोरजे में से एक केंद्रीय तिब्बती प्रशासन (सीटीए) अध्यक्ष व प्रधानमंत्री बनेगा। 82 हजार तिब्बती अलग-अलग देशों से मतदान करेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री पद की दौड़ में ग्यारी डोलमा थी लेकिन पहले चरण की मतगणना के हिसाब से वह बाहर हो गई।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 09:02 AM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 01:39 PM (IST)
Exiled Tibetan Govt: पेंपा सेरिंग या केलसंग दोरजे बनेंगे निर्वासित तिब्बत सरकार के प्रधानमंत्री, मतदान आज
धर्मशाला में तिब्‍बती निर्वासित सरकार के प्रधानमंत्री व सांसद के लिए चुनाव में भाग लेने के बाद समुदाय की महिलाएं।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। Exiled Tibetan Govt Election, पेंपा सेरिंग या केलसंग दोरजे में से एक केंद्रीय तिब्बती प्रशासन (सीटीए) अध्यक्ष व प्रधानमंत्री बनेगा। तिब्बती प्रधानमंत्री पद के लिए आज भारत सहित ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, बेल्जियम, ऑस्ट्रिया, फ्रांस, डेनमार्क, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, आयरलैंड, नार्वे, पोलैंड, स्पेन, जापान, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, नेपाल, अमेरिका, तकाइवान व रूस आदि देशों में दूसरे चरण का मतदान हो रहा है। 82 हजार तिब्बती अलग-अलग देशों से मतदान करेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री पद की दौड़ में ग्यारी डोलमा थी, लेकिन पहले चरण की मतगणना के हिसाब से वह बाहर हो गई हैं।

पेंपा सेरिंग या केलसंग दोरजे में से एक केंद्रीय तिब्बती प्रशासन (सीटीए) अध्यक्ष व प्रधानमंत्री बनेगा।

अब पेंपा सेरिंग व केलसंग दोरजे के बीच पद को लेकर जंग है। निर्वासिचत तिब्बत सरकार के चुनाव आयोग के मुख्य आयुक्त बांगडू सेरिंग ने कहा 45 सांसदों की सीटों के लिए भी रविवार को मतदान होगा। इनके लिए 96 उम्मीदवार मैदान में हैं। 14 मई को परिणाण घोषित होगा और 20 मई को विजेता प्रतिनिधि शपथ लेंगे।

पहले चरण के मतदान में यह रही थी स्थिति

पहले चरण के चुनाव में पेंपा सेरिंग को 24,488 मत, अत्संग केलसंग दोरजे 14,544 मतों के साथ दूसरे व 13363 मत लेकर डोलमा गेरी तीसरे व डोडुंप नगडूप 10200 मत लेकर चौथे स्थान पर रहे थे। अब दूसरे चरण के मतदान के लिए प्रधानमंत्री पद के लिए पेंपा सेरिंग व ऑकल्संग केलसंग दोरजे मैदान में हैं। इन्हीं में से एक निर्वासित तिब्बत सरकार का प्रधानमंत्री बनेगा।

तिब्‍बती निर्वासित सरकार के प्रधानमंत्री पद और सांसद के 45 पदों के लिए रविवार को धर्मशाला में अंतिम चरण के मतदान में भाग लेते समुदाय के लोग।

chat bot
आपका साथी