बहुतकनीकी शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों की परीक्षा 20 जुलाई से होगी

प्रदेश के बहुतकनीकी संस्थानों के विद्यार्थियों की परीक्षा 20 जुलाई से होगी। शुक्रवार को तकनीकी शिक्षा निदेशालय में हुई बैठक में बहुतकनीकी संस्थानों व डी फार्मेसी के विद्यार्थियों के आनलाइन व आफलाइन परीक्षा कार्यक्रम पर यह सहमति बनी।

By Virender KumarEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 08:06 PM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 08:06 PM (IST)
बहुतकनीकी शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों की परीक्षा 20 जुलाई से होगी
प्रदेश के बहुतकनीकी संस्थानों के विद्यार्थियों की परीक्षा 20 जुलाई से होगी। जागरण आर्काइव

मंडी, जागरण संवाददाता। प्रदेश के बहुतकनीकी संस्थानों के विद्यार्थियों की परीक्षा 20 जुलाई से होगी। शुक्रवार को तकनीकी शिक्षा निदेशालय में हुई बैठक में बहुतकनीकी संस्थानों व डी फार्मेसी के विद्यार्थियों के आनलाइन व आफलाइन परीक्षा कार्यक्रम पर सहमति बनी। तकनीकी शिक्षा निदेशक विवेक चंदेल की अध्यक्षता में हुई बैठक में तकनीकी शिक्षा बोर्ड धर्मशाला के सचिव व सभी बहुतकनीकी संस्थानों के प्राचार्यों ने भी भाग लिया। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला व तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर की तर्ज पर इंटरमीडिएट सेमेस्टर/कक्षाओं की परीक्षा करवाने का निर्णय लिया गया।

तकनीकी शिक्षा बोर्ड इंटरमीडिएट यानी दूसरे व चौथे सेमेस्टर के नियमित विद्यार्थियों की परीक्षा आनलाइन होगी। दो वर्षीय डी फार्मेसी कोर्स (वार्षिक प्रणाली) में केवल प्रथम वर्ष के नियमित छात्रों की आनलाइन परीक्षा होगी। अंतिम वर्ष व फिर से उपस्थित होने वाले छात्रों की परीक्षा आफलाइन होगी। इन सेमेस्टर के लिए आनलाइन परीक्षा 17 अगस्त से शुरू होंगी। प्रदेश के सरकारी व निजी क्षेत्र के बहुतकनीकी संस्थानों के करीब 5,000 विद्यार्थी आनलाइन परीक्षा में भाग लेंगे। यदि किसी छात्र के पास इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं है तो वह पास के बहुतकनीकी संस्थान में आनलाइन परीक्षा में शामिल हो सकता है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए बोर्ड को परीक्षा शुरू होने से 10 दिन पहले सूचित करना होगा।

अंतिम वर्ष या सेमेस्टर और फिर से उपस्थित होने वाले विषयों के लिए परीक्षा अन्य परीक्षा निकायों के अनुरूप आफलाइन 20 जुलाई से शुरू होगी। तकनीकी शिक्षा निदेशालय व बोर्ड ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली हैं। अगर आनलाइन परीक्षा के प्रदर्शन से कोई छात्र संतुष्ट नहीं है तो वह आफलाइन परीक्षा का विकल्प चुन सकता है जो बाद में आयोजित होगी। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए छात्रों को आनलाइन परीक्षा का परिणाम घोषित होने के 14 कार्य दिवसों के अंदर संबंधित संस्थान के माध्यम से तकनीकी शिक्षा बोर्ड को सूचित करना होगा। प्रायोगिक परीक्षा उनके संबंधित संस्थानों में पांच अगस्त से आफलाइन आयोजित की जाएगी। आनलाइन परीक्षा के लिए कोई पुनर्मूल्यांकन नहीं होगा।

सरकार के निर्देश के बाद बहुतकनीकी संस्थानों के विद्यार्थियों की सेमेस्टर स्तर पर परीक्षाएं 20 जुलाई से आफलाइन व आनलाइन करवाने का निर्णय लिया गया है। परीक्षा के दौरान कोविड एसओपी (मानक परिचालन प्रक्रिया) का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

-विवेक चंदेल, निदेशक तकनीकी शिक्षा हिमाचल प्रदेश।

chat bot
आपका साथी